मोरोक्को ने ईरान के साथ राजनैतिक संबंध तोड़े विघटन वादी गटो ने हिजबुल्लाह के द्वारा सहायता प्रदान करने का आरोप

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

रबात – पुलिसारो इस विघटनवादी गट को हिजबुल्लाह के द्वारा ईरान से सहायता प्रदान की जा रही है, ऐसा आरोप करके मोरोक्को ने ईरान के साथ राजनीतिक संबंध तोड़ दिए हैं। ईरान की राजधानी तेहरान में अपना दूतावास बंद करने का तथा अपने देश में ईरान के राजनीतिक अधिकारियों को वापस भेजने का निर्णय लिया है। मोरोक्को के यह आरोप निराधार होने की बात कहकर ईरान ने यह आरोप ठुकराए हैं। पर अरब लीग ने मोरोक्को के इस कार्रवाई को समर्थन दिया है।

ईरान समर्थक हिजबुल्लाह यह संघटना पुलिसारो फ्रंट इस विघटनवादी गट को शस्त्रास्त्र एवं अन्य सहायता प्रदान कर रही है। इसके पीछे ईरान होने के पक्के सबूत अपने पास होने का दावा मोरोक्को के विदेश व्यवहार मंत्री नासिर बौरिता ने किया है। अल्जीयर्स में ईरान का दूतावास इस काम में उलझा हुआ था और उसके सबूत हम इरान के सामने प्रस्तुत करने की बात बौरिता ने कही है। इस कार्रवाई की वजह से मोरोक्को को के सामने इरान के साथ संबंध तोड़ने के सिवाय दूसरा कोई भी विकल्प नहीं था, ऐसा बौरिता ने स्पष्ट किया है।

मोरोक्को, समर्थन, विघटन वादी गट, ईरान, सहायता, रबात, हिजबुल्लाह

ईरान ने अपने पर मोरोक्को को द्वारा किए आरोप निराधार होने का दावा किया है। यह आरोप झूठे होकर मोरोक्को को इस झूठे आरोपों का आधार लेते हुए ईरान के साथ संबंध तोड़ने का प्रयत्न कर रहा है, ऐसा ईरान ने कहा है।

हिजबुल्लाह ने भी अपने पर यह आरोप ठुकराए हैं। अमरीका, इस्राइल और सौदी अरेबिया ईन देशों के दबाव में मोरोक्को सरकारी ईरान और हिजबुल्लाह पर यह आरोप करने का दावा हिजबुल्लाह ने किया है। तथा अरब लीग मोरोक्को ने किये हे आरोप उठाएं धरे हैं। अरब लीग के प्रवक्ता महमूद अफीकी ने मोरोक्को और अन्य देशो में ईरान की कारवाई हम निषेध करते हैं, ऐसा कहा है। ईरान की खाड़ी देशों में अस्थिरता फ़ैलाने वाले विघातक धारणा के विरोध में कोई भी कारवाई करते स्वस्थ रहना अरब दो देश ने छोड़ देना चाहिए, ऐसा आवाहन अफीफी ने किया है। अरब लीग पर प्रभाव होनेवाले सऊदी अरेबिया, संयुक्त अरब अमीरात एवं बहरीन यहां देश भी ईरान पर इस क्षेत्र में अस्थिरता फैलाने का आरोप कर रहे हैं।

अरब लीग के सदस्य होनेवाले अधिकतम देशो ने ईरान के साथ राजनैतिक संबंध तोड़ दिए हैं और वैसा करने से इनकार करने वाले कतार जैसे देशों को गतिरोध करने का आक्रामक निर्णय सऊदी और मित्र देशो ने लिया है। इस पृष्ठभूमि पर मोरोक्को ने ईरान पर किए आरोप एवं ईरान के साथ राजनैतिक संबंध तोड़ने का कार्यवाही का लिया निर्णय अत्यंत महत्वपूर्ण है। आनेवाले समय में इस निर्णय के प्रतिक्रिया उमड़ आ सकती है और ईरान के विरोध में सऊदी एवं मित्र देशों ने शुरू किया राजनीतिक संगठन अधिक आक्रामक बनने के संकेत उसे मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.