चौबीस घंटों में दुनियाभर में कोरोना से सात हज़ार से भी अधिक मृत्यु

वॉशिंग्टन/बर्लिन,  (वृत्तसंस्था) – दुनियाभर में कोरोनावायरस के मृतकों की संख्या २,९४,४१२ पर गयी है। वहीं, कोरोनाबाधितों की संख्या ४३ लाख पर गयी होकर, १६ लाख से अधिक मरीज़ ठीक हुए हैं। गत चौबीस घंटों में दुनियाभर में इस महामारी से सात हज़ार से अधिक लोगों ने दम तोड़ा। वहीं, ८४ हज़ार से अधिक नये मरीज़ दर्ज़ हुए। इन चौबीस घंटों में अमरीका में १८९४ लोग मरे होने की जानकारी सामने आ रही है। साथ ही, मंगलवार के दिन अमरीका में २३ हज़ार नये मरीज़ पाये गए हैं।

अमरीका में हालाँकि इस संक्रमण के मृतकों की संख्या में गिरावट हो रही है, फिर भी मरीज़ों की संख्या बढ़ती चली जा रही है। लेकिन लॉकडाउन के कारण अमरीका का ज़बरदस्त आर्थिक नुकसान हो रहा है और उसे टालने के लिए लॉकडाउन हटाने की तैयारी अमरीका के कुछ राज्यों ने की है। लेकिन कोरोना का बंदोबस्त किये बिना यदि लॉकडाउन हटाने की जल्दी की, तो इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या अधिक ही बढ़ेगी, ऐसी चेतावनी डॉ. फॉकी ने दी है।

युरोप में इस महामारी ने गत चौबीस घंटों में २८०० से भी अधिक लोगों की जान ली है। ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने इस संक्रमण को लेकर देशवासियों को चेतावनी दी। शायद इस संक्रमण का टीका भी नहीं मिलेगा, जनता इसके लिए भी तैयार रहें, ऐसे संकेत जॉन्सन ने दिये हैं। उसीके साथ, अगले महीने से लॉकडाउन शिथिल किया जायेगा, ऐसा जॉन्सन ने कहा है। लॉकडाउन के संदर्भ में ब्रिटन के प्रधानमंत्री की भूमिका संभ्रम को बढ़ानेवाली है, ऐसी आलोचना विरोधी पार्टियों द्वारा की जा रही है। वहीं, जर्मनी, ऑस्ट्रिया इन देशों ने सीमारेखा खुली करने का फ़ैसला किया है। कोरोनावायरस के संक्रमण पर नियंत्रण प्राप्त करने का दावा करके जर्मनी ने १५ जून से अपनीं सीमाएँ खुलीं करने का निर्णय घोषित किया है। ऑस्ट्रिया ने भी ऐसा ही दावा करके, जल्द ही अपनीं सीमाएँ खुलीं कीं जायेंगी, ऐसा कहा है।

ब्राझिल तथा रशिया में गत चौबीस घंटों में प्रत्येकी दस जहार से अधिक मरीज़ पाये गए हैं। इससे रशिया में कोरोनाबाधितों की कुल संख्या २,४२,२७१ पर पहुँच चुकी है। वहीं, चीन के जलिन शहर में पुन: कोरोना की दूसरी लहर के और सात मरीज़ पाये गए हैं। इस घटना के बाद चीन ने जलिन शहर में लॉकडाउन की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.