अमरीका में लगातार तीसरें दिन सामने आए कोरोना के ६० हज़ार से अधिक मामले

बाल्टिमोर – पिछले चौबीस घंटों के दौरान पूरे विश्‍व में पाँच हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई हैं। वहीं, लगातार चार दिनों से दो लाख से अधिक कोरोना के मामले देखें गए हैं और इसके साथ ही, कोरोना की महामारी को रोकने के लिए किए जा रहे प्रावधान प्रभावी साबित ना होने की चिंता व्यक्त की जा रही है। इसी दौरान अमरीका में लगातार तीसरें दिन कोरोना के ६० हज़ार से अधिक मरीज़ देखें गए हैं। अमरीका के फ्लोरिडा, कैलिफोर्निया प्रांत में प्रति दिन दस हज़ार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं।

America-Coronaविश्‍व के प्रमुख देशों ने लॉकडाउन के नियम शिथिल करने से और जनता की लापरवाही की वजह से कोरोना के मृतकों की संख्या प्रति दिन लगातार बढ़ रही है। फिलहाल पूरे विश्‍व में १,२८,९६,६५१ लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं और ५,६८,५७८ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। इनमें से १,३७,७२९ कोरोना संक्रमितों की सिर्फ अमरीका में मृत्यु हुई हैं और पिछले २४ घंटों के दौरान अमरीका में ७६० कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा है। जॉन हॉपकिन्स विश्‍वविद्यालय ने यह जानकारी प्रदान की है। इसी बीच ब्राज़िल में एक ही दिन में १,०७१ कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं। पिछले कुछ दिनों से हालाँकि विश्‍वभर में कोरोना के मृतकों की संख्या में कमी देखी गई है, लेकिन कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ड़रावने तरीके से बढ़ने से चिंता व्यक्त की जा रही है।

विश्‍वभर में कोरोना का सबसे अधिक संक्रमण होनेवाले देशों में से अमरीका, ब्राज़िल और भारत इन तीन देशों में पिछले चौबीस घंटों के दौरान सवा लाख से अधिक कोरोना के मामलें दर्ज़ हुए हैं। इनमें से ६६,५२८ मामलें अमरीका में देखें गए हैं और पिछले पाँच में से चार दिनों में ६० हज़ार से भी अधिक मामलें सामने आए हैं। अमरीका में देखें गए नए कोरोना संक्रमितों में ६१ मरिन्स हैं।

America-Coronaजापान के ओकिनावा द्विप पर तैनात अमरिकी मरिन्स कोरोना से संक्रमित होने की जानकारी ओकिनावा प्रांत के प्रमुख ने साझा की। इसके बाद ओकिनावा द्विप पर स्थित अमरीका के दो अड्डों पर लॉकडाउन किया गया है। इसी बीच, अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प शनिवार के दिन लष्करी अस्पताल पहुँचे। इस दौरान राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने चेहरे पर मास्क लगाकर सैनिकों से चर्चा करने की ख़बर अमरिकी माध्यमों ने जारी की। अमरीका में कोरोना की महामारी का फ़ैलाव शुरू होने के बाद पहली ही बार राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने मास्क लगाने की चर्चा अमरिकी माध्यमों में हो रही है। वहाँ पर इलाज़ करवा रहें अमरिकी सैनिकों की सुरक्षा के लिए मास्क का इस्तेमाल करने की बात राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने लष्करी अस्पताल जाने से पहले ही कही थी।

विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की बढ़ रही संख्या पर चिंता व्यक्त की जा रही है और तभी रशिया ने, इस महामारी के टीके का सफ़लता के साथ परीक्षण करने का दावा किया है। रशिया के सेशेनॉव्ह विश्‍वविद्यालय ने, कोरोना प्रतिबंधात्मक टीके का मानवी परीक्षण सभी स्तर पर कामयाब होने का ऐलान किया है। विश्‍वभर में कोरोना का टीका विकसित करने के लिए १४० ठिकानों पर अनुसंधान का कार्य जारी है। इनमें से केवल ११ अनुसंधानों को मानवी परीक्षण करने के लिए अनुमति प्रदान की गई है। इनमें से ‘भारत बायोटेक’ और ‘कैडिला हेल्थकेअर’ इन दो भारतीय कंपनियों के परीक्षणों का भी समावेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.