दुनियाभर में चौबीस घंटों में कोरोना से छ: हज़ार से अधिक मौतें

वॉशिंग्टन/लंडन, (वृत्तसंस्‍था) – गत चौबीस घंटों में कोरोनावायरस से दुनियाभर में छ: हज़ार से अधिक लोगों की जानें गयी हैं। इस महामारी से अमरीका में १७३८ और ब्रिटन में ७५९ लोग मारे गये हैं। इसी बीच, इस संक्रमण से मरनेवालों की संख्या हालाँकि कम भी हुई अथवा इस संक्रमण का फ़ैलाव कम हुआ, तो भी साल के अन्त तक ‘सोशल डिस्टन्सिंग’ के नियमों को हरगिज़ शिथिल ना करें, ऐसा आवाहन ब्रिटन के मुख्य वैद्यकीय अधिकारे ने किया है।

दुनियाभर में कोरोनावायरस का हाहाकार शुरू है और अब तक इस महामारी ने दुनियाभर में १,८८,०६३ लोगों की जानें लीं हैं। वहीं, इस संक्रमण के लगभग २७ लाख मरीज़ दुनियाभर में हैं। इनमें से सव्वासात लाख से अधिक लोग इस संक्रमण से ठीक हुए हैं। इस महामारी का सबसे झटका अमरीका को लगा होकर, इस देश में कुल ४६,५८३ लोगों की मृत्यु हुई है। इस महामारी की पार्श्वभूमि पर, अमरीका में लागू किये गए पाँच हफ़्तों के लॉकडाउन के कारण अमरीका में दो करोड़ साठ लाख लोगों ने रोज़गार खोया है।

ब्रिटन की हालत भी भयावह बनी होकर, गत चौबीस घंटों में इस देश में ७५९ लोग मारे गये हैं। ब्रिटन में कुल १८,१०० लोगों ने इस संक्रमण से अपनी जानें गँवायीं हैं। गत चौबीस घंटों में ब्रिटन में ४४५१ नये मरीज़ पाये गए हैं; वहीं, इस देश में कुल १,३३,४५९ मरीज़ हैं। ब्रिटन के मुख्य वैद्यकीय अधिकारी ख्रिस व्हिटी ने देश की परिस्थिति पर चिंता ज़ाहिर की। इस महामारी का टीका खोजने में कम से कम सालभर का समय जानेवाला है और तब तक इस महामारी से होनेवाला ख़तरा क़ायम रहनेवाला है, ऐसा व्हिटी ने स्पष्ट रूप में कहा है। इसीलिए, यह संक्रमण हालाँकि नियंत्रण में आ भी गया, तो भी इस साल के अन्त तक ‘सोशल डिस्टन्सिंग’ के नियम हरगिज़ शिथिल ना करें, ऐसी माँग व्हिटी ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.