अमरीका में मात्र २४ घंटों में ४ हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत – ब्रिटेन में लगातार १० दिनों में ५० हज़ार से अधिक संक्रमित देखे गए

वॉशिंग्टन/लंदन – अमरीका में कोरोना की महामारी ने मचाया कोहराम अब भी कायम है और बीते २४ घंटों में ४ हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। कैलिफोर्निया, फ्लोरिड़ा, टेक्सास, ऐरिज़ोना प्रांत में कोरोना संक्रमित और मृतकों की संख्या भारी संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसी बीच यूरोप में भी कोरोना की महमारी खतरनाक चरण में जा पहुँची है, ऐसा इशारा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिया है। यूरोप में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर २.६३ करोड़ हुई है और ५.८४ लाख संक्रमितों की मौत हुई है।

us-coronaअमरीका के ‘कोविड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट’ गुट ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार गुरूवार को २४ घंटों के दौरान देश में कुल ४,०३३ कोरोना संक्रमित मृत हुए। कोरोना की महामारी फैलने के बाद एक दिन में मृत हुए कोरोना संक्रमितों की यह संख्या सबसे अधिक है। अमरीका के दक्षिणी राज्यों में कोरोना संक्रमण तेज़ है। स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों ने यह इशारा भी दिया है कि, ऐरिज़ोना राज्य कोरोना की महामारी का ‘ग्लोबल हॉटस्पॉट’ बना है। ऐरि्ज़ोना में गुरूवार के दिन कोरोना के करीबन १० हज़ार मामले देखे गए हैं और लगभग ३०० संक्रमितों की मृत्यु हुई।

अमरीका में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब बढ़कर २.१७ करोड़ हुई हैं और मात्र २४ घंटों के दौरान लगभग २.७५ लाख नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान देश में मृत हुए कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ३.६५ लाख हुई है। अमरीका में बीते कुछ दिनों से रोज़ाना एक लाख से अधिक कोरोना संक्रमित अस्पतालों में दाखिल हो रहे हैं। अमरीका के कैलिफोनिर्या प्रांत में स्थित सभी शवगृह पूरी तरह से भरे हुए हैं और कोरोना संक्रमितों के शव रखने के लिए अब फिर से ‘रेफ्रिजरेटेड ट्रक्स’ का उपयोग करने की बात सामने आयी है।

us-coronaअमरीका के अलावा यूरोप में भी कोरोना की तीव्रता बढ़ती जा रही है। ब्रिटेन में बीते २४ घंटों में कोरोना के ५२,६१८ मामले दर्ज हुए और १,१६२ संक्रमितों की मौत हुई। बीते वर्ष ब्रिटेन में देखा गया कोरोना का नया ‘स्ट्रेन’ (प्रकार) इस फैलाव का कारण होने की बात कही जा रही है। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में कोरोना की महामारी नियंत्रण के बाहर जा चुकी है, ऐसा इशारा स्थानीय प्रशासन ने दिया है। कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन के विशेषज्ञों ने यह इशारा दिया था कि, ‘देश में अगले कुछ महीनों में स्वास्थ्य व्यवस्था पर काफी भार बढ़ सकता है।’

इसी बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यूरोप में कोरोना की महामारी खतरनाक मोड़ पर जा पहुँची होने का इशारा दिया है। ब्रिटेन से संक्रमित नए कोरोना का संक्रमण यूरोप के २२ देशों में होने की जानकारी स्वास्थ्य संगठन ने साझा की है। इस संक्रमण को रोकने के लिए यूरोपिय देशों को अपनी कोशिशों का दायरा अधिक बढ़ाना होगा, यह सलाह भी स्वास्थ्य संगठन के वरिष्ठ अधिकारी हैन्स क्लुग ने प्रदान की हैं।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण जापान ने आपातकाल का ऐलान करके नए प्रतिबंध भी जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.