महाराष्ट्र में लगातार तीसरे दिन कोरोना के दो हज़ार से अधिक मामले पाये गए – मुंबई में अर्धसैनिक बल की तैनाती

नई दिल्ली/मुंबई,  (वृत्तसंस्था) – देश में कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर ३,२०० से अधिक हुई हैं और कुल मरीज़ों की संख्या १.०५ लाख तक जा पहुँची है। देश में कोरोना का सबसे अधिक संक्रमण महाराष्ट्र में देखा जा रहा है। मंगलवार के दिन राज्य में लगातार तीसरे दिन दो हज़ार से भी अधिक कोरोना के मामले सामने आए। इससे महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ३७ हज़ार से भी अधिक हुआ है। मुंबई में पिछले २४ घंटों में ४३ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई हैं और १,४११ नए मरीज़ देखें गए हैं। इस पृष्ठभूमि पर, मुंबई में अब अर्धसैनिक बल की पाँच टुकड़ियों की तैनाती की गई हैं। साथ ही, मुंबई समेत राज्य के अन्य हॉटस्पॉट बनें क्षेत्रों में चौथे चरण के लॉकडाउन में किसी भी तरह की राहत नहीं दी गई है। इस दौरान रेड़ झोन को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में बस सेवा एवं दुकान शुरू करने के लिए अनुमति दी गई है।

मंगलवार के दिन महाराष्ट्र में कोरोना के २,१०० नये मामले दर्ज़ हुए। इससे पहले सोमवार के दिन २,०३३ और रविवार के दिन २,३४७ कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए थे। तीन दिनों में राज्य के कोरोना संक्रमितों की संख्या में ६,५०० की बढ़ोतरी हुई है और ऐसे में चौथे चरण के लॉकडाउन के लिए राज्य सरकार ने मार्गदर्शक सूचनाएँ जारी की हैं। राज्य में अब रेड़, ऑरेंज़ और ग्रीन ऐसें तीन नहीं, बल्कि सिर्फ दो ही झोन रहेंगे। रेड़ झोन और नॉन रेड़ झोन ऐसें विभाग करके लॉकडाउन के मार्गदर्शक तत्त्व जारी किए गए हैं। राज्य में फिलहाल १८ महापालिका क्षेत्र रेड़ झोन में हैं। मुंबई, पुणे, सोलापूर, औरंगाबाद, मालेगाव, नाशिक, धुळे, जलगाव, अकोला और अमरावती ये शहर रेड़ झोन बनें हैं। इन शहरों में किसी भी प्रकार से बस, टैक्सी, मेट्रो शुरू नहीं होंगे, यह बात राज्य सरकार ने स्पष्ट की है।

राज्य में मुंबई में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होने से स्थिति काफ़ी चिंताजनक बनी है। वैद्यकीय कर्मचारियों के साथ अब पुलिस भी कोरोना से संक्रमित हो रही हैं। मुंबई में कोरोना से संक्रमित पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़कर ७०० तक जा पहुँची है। मुंबई में प्रतिदिन ४० पुलिसकर्मी कोरोना पॉझिटिव्ह हो रहें हैं। मुंबई पुलिस पर भार काफ़ी हद तक बढ़ चुका है और यह भार कम करने के लिए मुंबई में अर्धसैनिक बल की पाँच टुकडियों की तैनाती की गई हैं। महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार के पास अर्धसैनिक बल भेजने की माँग की थी। अब तक केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र में अर्धसैनिक बल की ९ टुकडियाँ भेजी हैं। इनमें से पाँच टुकडियों की तैनाती मुंबई में हो रही है।

इसी बीच, देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या एक लाख पाँच हज़ार से भी अधिक हुई है। पिछले ६४ दिनों में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या १०० से बढ़कर १ लाख से भी अधिक हुई है। यह बात चिंता का विषय बन रही है। लेकिन, इसी के साथ देश में कोरोना के मरीज़ ठीक होने की मात्रा में भी बढ़ोतरी हुई है। साथ ही, देश में इस महामारी का मृत्युदर भी कम रहा है। भारत में प्रति लाख जनसंख्या की मात्रा में मात्र ०.२ की मौत हो रही है और जागतिक स्तर पर यही मात्रा ४.१ है, यह बयान स्वास्थ्य विभाग ने किया है। साथ ही, देश में अब तक कोरोना से संबंधित २४ लाख परीक्षण किए गए हैं, यह ऐलान भी स्वास्थ्य विभाग ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.