इटली में कोरोनावायरस से १० हज़ार से भी अधिक मृत

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

रोम/माद्रिद/वॉशिंग्टन – दुनियाभर में कोरोनावायरस ने ३२ हज़ार से भी अधिक लोगों की जानें गयीं होकर, अकेले इटली में इस संक्रमण से १० हज़ार से भी अधिक लोग मारे गए हैं। इटली और स्पेन इन दो युरोपीय देशों में सर्वाधिक जानें जा रहीं हैं, यह पुन: एक बार स्पष्ट हुआ। इसी दौरान, अमरीका में एक दिन में १९ हज़ार से भी अधिक कोरोनाग्रस्त पाये जाने के कारण नयी खलबली मची है।

कोरोनावायरस के संक्रमणसंबंधित तफ़सील देनेवाली वेबसाईट ने दी जानकारी के अनुसार, दुनिया भर का हर एक देश इस महामारी की चपेट में आया है। इस संक्रमण में कुल ३२,१८२ लोगों की जानें गयीं होकर, कोरोनाग्रस्तों की संख्या ६,८४,८२५ पर पहुँच चुकी है। युरोपीय देशों में २१,४९६ लोगों की जानें गयीं हैं; वहीं, ३,६१,४५७ लोग संक्रमित हुए हैं। फिलहाल इस संक्रमण का केंद्र साबित हो रहे इटली में एक दिन में ८८९ लोगों की जानें गयीं और तक़रीबन छ: हजार नये मरीज़ पाये गये हैं।

गत चौबीस घंटों में स्पेन में ८३८ लोग मृत हुए होकर, ६५४९ नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। शनिवार को स्पेन की राजकुमारी मारिया तेरेसा की मौत हुई होकर, स्पेन भारी शोक में डूब गया है। स्पेन के पड़ोसी देश फ्रान्स में एक दिन में ३१९ मृत हुए होकर, ४६११ नये मरीज़ों को इस बीमारी का संक्रमण हो चुका है। इटली, स्पेन के बाद फ्रान्स में भी अस्पताल में कोरोनाग्रस्तों को जगह मिलना मुश्किल बनता जा रहा है। साथ ही, अधिकृत स्तर पर घोषित की जानेवाली जानकारी की अपेक्षा अधिक लोग मृत हुए होने की संभावना फ्रान्स के माध्यम ज़ाहिर कर रहे हैं।

ब्रिटन में शनिवार को २०९ लोग मर गये होकर, ब्रिटन में इस संक्रमण से मृत हुए लोगों की संख्या एक हज़ार से उपर पहुँच गयी है। वहीं, इस संक्रमण से बाधित हुए लोगों की संख्या बीस हज़ार तक पहुँच गयी है। अमरीका में गत चौबीस घंटों में इस संक्रमण ने ३१९ लोगों की जानें गयीं और इसी कालावधि में १९,४५२ नये संक्रमित मरीज़ पाये गए हैं। लगातार दो दिन से अमरीका में पंद्रह हज़ार से अधिक मरीज़ पाये जाने के कारण खलबली मची है।

अमरीका हर दिन लगभग एक लाख नागरिकों की जाँच कर रही होकर, इस कारण मरीज़ पाये जाने की रफ़्तार भी अधिक है, ऐसा माध्यमों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.