प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान दौरे से भाईचारा बढ़ेगा

नवाज़ शरीफ़ ने जताया विश्वास

sharif

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान दौरे से दोनों देशों के बीच भाईचारा बढ़ेगा, यह कहते हुए पाक़िस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ने मोदी के इस दौरे को ‘उत्स्फूर्त’ बताया है। भारत के प्रधानमंत्री ने पाक़िस्तान का दौरा करने के लिए अपना समय दिया, इसके लिए नवाज़ शरीफ़ ने शुक़्रिया अदा किया। साथ ही, प्रधानमंत्री शरीफ़ ने यह भी कहा कि अब वक़्त आ गया है कि दोनों देश अपने बीच की शत्रुता की भावना को बाजू में रखकर अच्छे संबंध प्रस्थापित करें।

२५ दिसम्बर को अफ़गनिस्तान के दौरे पर से भारत लौटने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पाक़िस्तान का आकस्मिक दौरा किया था। उसके बाद पाक़िस्तान में राजनीतिक भूकंप आया हुआ दिखायी दे रहा है। अभी तक पाक़िस्तान में इस अघोषित दौरे का विश्लेषण किया जा रहा होकर, उसके पीछे के कारणों की खोज करने के प्रयास जारी हैं। उसी समय, भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत करनेवाले शरीफ़ की पाक़िस्तानी प्रसारमाध्यमों द्वारा कड़ी आलोचना की जा रही है।

इस पार्श्वभूमि पर, बलुचिस्तान में संवाददाताओं के साथ बातचीत करते समय प्रधानमंत्री शरिफ़ ने ‘प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा ‘उत्स्फूर्त’ था’ यह स्पष्ट किया। प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा पूर्वनियोजित था, यह आरोप लगाया जा रहा होने के कारण प्रधानमंत्री शरीफ़ के द्वारा जारी किया गया यह स्पष्टीकरण बहुत मायने रखता है।

प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे से दोनों देशों के बीच भाईचारे का माहौल तैयार होगा, ऐसा विश्वास भी प्रधानमंत्री शरीफ़ ने इस समय व्यक्त किया। साथ ही, अब वक़्त आ गया है कि दोनों देश बैर की भावना को दूर रख आपस में सहकार्य प्रस्थापित करें, यह कहते हुए – उस दिशा में भारतीय प्रधानमंत्री का दौरा उपकारी साबित हो रहा है, ऐसे संकेत भी शरीफ़ ने दिए।

इसी दौरान, पाक़िस्तान स्थित भारतद्वेष्टा (भारत का विद्वेष करनेवाला) गुट यह आरोप कर रहा है कि पाक़िस्तान में सरकार एवं सेना के बीच पैदा हुई दरार का फ़ायदा भारत उठा रहा है और प्रधानमंत्री मोदी का यह अघोषित दौरा इसी हेतु से आयोजित किया गया था। उसी समय, यह भारतद्वेष्टा गुट यह भी दावा कर रहा है कि भारतीय प्रधानमंत्री यह संदेश दुनिया को देना चाहते हैं कि पाक़िस्तान की सरकार के साथ भारत के अच्छे संबंध हैं और केवल पाक़िस्तान की सेना ही दोनों देशों के बीच की समस्या की जड़ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.