ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में ‘कोरोना लॉकडाऊन’ पर अमल करने के लिए लष्कर तैनात किया जाएगा – जापान के चार भागों में इमरजेंसी का ऐलान

Sydney-lockdown-militaryसिडनी/टोकिओ – ऑस्ट्रेलिया के ‘न्यू साऊथ वेल्स’ प्रांत की राजधानी होने वाले सिडनी शहर में लॉक डाउन की अवधि बढ़ा दी गई है। इस लॉकडाऊन पर अमल करने के लिए लष्कर तैनात किया जानेवाला है, ऐसी जानकारी स्थानीय प्रशासन ने दी है। पिछले कुछ दिन न्यू साऊथ वेल्स प्रांत में कोरोना के रिकार्ड मरीज पाए जा रहे होकर, सिडनी उसका मुख्य केंद्र साबित हुआ है। जून महीने के अंत से ऑस्ट्रेलिया में कोरोना की महामारी का फैलाव फिर से बढ़ा होकर, कई बड़े शहरों में लॉकडाउन घोषित किया गया था।

कोरोना के ‘डेल्टा स्ट्रेन’ ने कई देशों में महामारी का संक्रमण तेज हुआ सामने आ रहा है। ऑस्ट्रेलिया का भी इन देशों में समावेश होकर, मरीज संख्या तेज़ी से बढ़ने की शुरुआत हुई है। इस बढ़ती मरीज संख्या के कारण सिडनी, मेलबर्न, पर्थ, डार्विन जैसे शहरों में लॉकडाऊन घोषित किया गया था। इस लॉकडाऊन के विरोध में ऑस्ट्रेलिया की जनता से तीव्र प्रतिक्रिया आई थी। कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के कई शहरों में लॉकडाऊन के विरोध में तीव्र प्रदर्शन भी हुए थे।

Sydney-lockdown-military-01उसके बाद हालाँकि ऑस्ट्रेलिया के कुछ शहरों में लॉकडाऊन हटाया गया, फिर भी सिडनी में लॉकडाउन एक महीने से बढ़ाया गया है। सिडनी के कुछ भागों में लॉकडाऊन का उचित पालन नहीं हो रहा है, इस कारण स्थानीय प्रशासन और पुलिस यंत्रणाओं के सामने चिंताएँ बढ़ीं हैं। इस पृष्ठभूमि पर लष्करी तैनाती का फैसला किया गया है। सिडनी के विभिन्न भागों में ३०० जवान तैनात किए जानेवाले हैं। शहर के कुछ स्वयंसेवी गुटों ने लष्करी तैनाती के फैसले पर नाराज़गी ज़ाहिर की है।

सिडनी में इस साल ढाई हजार से अधिक मरीज़ पाए गए हैं। नए फैलाव के पीछे ‘डेल्टा स्ट्रेन’ के साथ ही, टीकाकरण की धीमी गति यह प्रमुख कारण माना जाता है। ऑस्ट्रेलिया में अब तक सिर्फ १६ प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने, टीकाकरण असफल हुआ होने की सार्वजनिक कबूली दी थी।

इसी बीच, ओलंपिक गेम्स जारी होनेवाले जापान में भी कोरोना की तीव्रता बढ़ रही सामने आ रही है। गुरुवार को जापान में १० हज़ार से अधिक मरीज पाए गए होकर, कुल मरीजों की संख्या लगभग नौं लाख पर जा पहुँची है। शुक्रवार को जापान के ओसाका, चिबा, कनागावा और साईतामा इन भागों में इमरजेंसी घोषित की गई है। वहीं, टोकिओ में इमरजेंसी की अवधि ३१ अगस्त तक बढ़ाई गई है, ऐसा प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने घोषित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.