महाराष्ट्र के अलावा सारे देश में ‘मेट्रो’ सेवा शुरू – यात्रियों के लिए कड़े नियम

नई दिल्ली – पांच महीनों के विश्राम के बाद देश में ‘अनलॉक ४’ के तहत ‘मेट्रो’ सेवा शुरू की गई है। महाराष्ट्र के अलावा बंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, नोएड़ा, लखनौ और हैदराबाद में मेट्रो ट्रेन की सेवा शुरू की गई। केंद्र सरकार ने मेट्रो सेवा शुरू करने के साथ ही यात्रियों से सुरक्षा के नियमों का सख़्त पालन किए जाने पर ध्यान रखने के आदेश मेट्रो प्रशासन को दिए हैं।

metro-serviceकुछ महीने पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए मार्गदर्शक तत्व जारी किए थे। इसके अनुसार सभी यात्रियों को स्थानक में प्रवेश और यात्रा के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। साथ ही यात्रियों के लिए ‘आरोग्य सेतु ऐप’ का इस्तेमाल करना अनिवार्य किया गया है। स्थानक में प्रवेश करने के मार्ग पर सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रिनिंग और हैण्ड सैनिटाईज़ेशन करना होगा। कोरोना के आसार दिखाई देनेवाले यात्रियों के सफर पर पाबंदी लगाई गई है। साथ ही कोरोना के आसार दिखाई देनेवाला यात्रियों को नज़दीकी वैद्यकीय केंद्र में भेजा जाएगा।

यात्रियों को मेट्रो ट्रेन से यात्रा करने के दौरान सोशल डिस्टंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। इसमें दो सीट्स में सामाजिक अंतर रखने के लिए ’ ’यहां ना बैठें’ ऐसे स्टिकर इन सीटों पर लगाए गए हैं। साथ ही हरएक स्थानक पर ट्रेन के रुकने की अवधि १० सेकंड से बढ़ाई गई है। मास्क लगाए बिना मेट्रो स्थानकों में प्रवेश करने पर यात्रि को ५०० रुपये दंड़ भरना होगा। इसके अलावा मेट्रो स्थानकों में संक्रमण ना बढ़े इस वजह से टोकन के साथ यात्रा करने की अनुमति नहीं रहेगी। सिर्फ स्मार्ट कार्ड़ धारकों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

metro-serviceदिल्ली में सोमवार और मंगलवार यह दो दिन येलो लाईन पर कुछ घंटों के लिए मेट्रो ट्रेनें चलाई जाएंगी। ४९ किलोमीटर दूरी के इस मार्ग पर ३७ स्थानक हैं। सुबह ७ से ११ और शाम ४ से ८ के दौरान यह मेट्रो ट्रेनें चलाई जाएंगी। नोएड़ा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ‘ऐक्वा लाईन’ पर मेट्रो ट्रेन शुरू की है। यह मार्ग नोएड़ा और ग्रेटर नोएड़ा इन दो शहरों को जोड़ता है। इस मार्ग पर सुबह ७ से ११ और शाम ५ से ९ के दौरान ट्रेन सेवा शुरू की गई है।

चेन्नई में सोमवार से मेट्रो सेवा शुरू की गई। बंगलुरू में भी पर्पल लाईन मार्ग पर मेट्रो शुरू होगी और ग्रीन लाईन मार्ग पर ९ सितंबर से मेट्रो ट्रेनें शुरू की जाएंगी। बंगलुरू के मेट्रो प्रशासन ने हर ट्रेन में ४०० यात्रियों को सफर करने की अनुमति प्रदान की है। तेलंगना में पहले चरण में हैदराबाद के ‘रेड़ लाईन’ मार्ग पर एलबी नगर से मियापुर मार्ग के दौरान मेट्रो सेवा शुरू की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.