इस्रायली प्रधानमंत्री के सौदी दौरे द्वारा बायडेन को संदेश – अमरीका की पूर्व राजदूत निक्की हॅले

वॉशिंग्टन – पिछले हफ़्तेभर में इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने सौदी अरब का अचानक दौरा करके, क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान से की हुई ऐतिहासिक भेंट सुस्पष्ट संदेश देनेवाली थी, ऐसा संयुक्त राष्ट्रसंघ में अमरीका की पूर्व राजदूत निक्की हॅले ने कहा है। अगले महीने में राष्ट्राध्यक्षपद की शपथ लेने की तैयारी में होनेवाले ज्यो बायडेन, ईरान के नेता आयातुल्ला से सहयोग स्थापित करने की ग़लती ना करें, यही वह संदेश था, ऐसा कहते हुए हॅले ने उसके विरोध में बायडेन को चेतावनी दी।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की समर्थक होनेवालीं हॅले ने, सोशल मीडिया पर की अपने पोस्ट में ईरान तथा आगामी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन को लक्ष्य किया। राष्ट्राध्यक्षपद पर यदि चुना गया, तो ईरान के साथ का परमाणु समझौता फिएअ से पुनरुज्जीवित करूँगा, ऐसा ऐलान बायडेन ने कुछ हफ़्ते पहले किया था। लेकिन ईरान के साथ किया यह परमाणु समझौता भयंकर है और बायडेन इस समझौते को पुनरुज्जीवित करने के लिए ईरानी नेता आयातुल्ला के पीछे ना दौडें, ऐसा ताना हॅले ने मारा।

साथ ही, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की विदेश नीति के कारण ही खाड़ी क्षेत्र अधिक सुरक्षित बना था, ऐसा दावा हॅले ने किया। वहीं, अपनी दूसरी पोस्ट में हॅले ने इस्रायली तथा सौदी के नेताओं में हुई ऐतिहासिक भेंट का स्वागत किया। इस्रायल तथा सौदी के नेताओं की यह भेंट संदेश देनेवाली थी, ऐसा हॅले ने कहा। साथ ही, यदि खाड़ी क्षेत्र में शांति स्थापित करने हों, तो ईरान के साथ पर,आणु समझौता ना होने देना ही फ़ायदेमन्द साबित होगा, निक्की हॅले ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.