रैपर ‘मादिना झाओईश’ के कार्यक्रम को लेकर फ़्रांस में तनाव

पॅरिस: सन २०१५ के नवम्बर महीने में फ़्रांस की राजधानी पॅरिस के बैटाक्लान सभागृह में भीषण आतंकवादी हमला हुआ था। इस हमले में ८९ लोगों की जान गई थी। यह मौत और उनके रिश्तेदारों का क्रूर मजाक उड़ाया जा रहा है, ऐसी आलोचना करके फ़्रांस में कुछ लोगों ने ‘मादिना झाओईश’ इस रैप गायक के नियोजित कार्यक्रम का निषेध किया है। ‘मादिना झाओईश’ फ़्रांस में स्थित अल्जेरियन वंशीय रैपर है और वह हिंसा का पुरस्कार करने वाला कट्टरपंथी होने का आरोप किया जाता है। ऐसे व्यक्ति को बैटाक्लान में कार्यक्रम करने का मौका नहीं मिलना चाहिए, ऐसी माँग फ़्रांस के नेताओं से लेकर सर्वसामान्य नागरिकों की तरफ से की जा रही है।

रैपर, मादिना झाओईश, कार्यक्रम, फ़्रांस, तनाव, पॅरिस, इमैन्युअल मैक्रॉनसन २००५ में ‘मादिना झाओईश’ ने जिहाद नाम का एल्बम प्रसिद्ध किया था। उसके गानों में कई आपत्तिजनक चीजें दिखाई देती हैं और वह खुलकर हिंसा का पुरस्कार करता है, ऐसी आपत्तियां दर्ज की जा रहीं हैं। इतना ही नहीं बल्कि ‘१९५४ से १९६२’ के समय में हुए ‘अल्जिअर्स युद्ध’ और वर्तमान में चल रहे इस्राइल और पैलेस्टाईन संघर्ष के मामले में ‘मादिना झाओईश’ अपने मत आक्रामक रूपसे रखता आ रहा है। इतनाही नहीं ‘क्रुसिफाय सेक्युलरिस्ट’ जैसी उकसाने वाली भाषा उसके गानों में होती है, इसकी भी याद दिलाई जा रही है। ऐसा होते हुए, ‘मादिना झाओईश’ बैटाक्लान सभागृह में कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाला है। उसको इस तरह का मौका देना मतलब सन २०१५ में हुए हमले में मारे गए लोगों का और उनके रिश्तेदारों का अपमान है, ऐसी आलोचना की जा रही है। ‘नेशनल फ्रंट’ इस फ़्रांस के दक्षिण पंथी पार्टी की नेता ‘मारिन ली पेन’ ने सबसे पहले ‘मादिना झाओईश’ के कार्यक्रम का निषेध किया। उसके बाद फ़्रांस के अन्य नेताओं ने भी उसके खिलाफ भूमिका ली है। राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युअल मैक्रॉन की पार्टी के कुछ सदस्य भी ‘मादिना झाओईश’ को बैटाक्लान में कार्यक्रम प्रस्तुत करने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए, ऐसी माँग कर रहे है।

राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युअल मैक्रॉन यह कार्यक्रम रद्द करने की सूचना करें, ऐसा उनकी ही पार्टी के नेता एरिक सिओती ने कहा है। बैटाक्लान में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया तो यहाँ पर कानून और सुव्यवस्था को चुनौती मिलेगी, ऐसी चिंता एक नेता ने व्यक्त की है। इस वजह से मैक्रॉन को जल्द ही इस पर निर्णय लेना होगा। दौरान, ‘मादिना झाओईश’ मै कट्टरपंथी नहीं हूँ, ऐसा दावा कर रहा है। साथ ही सन २०१५ में बैटाक्लान में हुए आतंकवादी हमले का ‘मादिना झाओईश’ ने निषेध किया था, इसकी याद उसके कुछ समर्थक दिला रहे हैं। इसीलिए उसे इस जगह पर कार्यक्रम करने का मौका मिलना चाहिए, ऐसा दावा ‘मादिना झाओईश’ के समर्थक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.