झारखंड़ में माओवादियों की साज़िश नाकाम – सुरक्षाबलों ने हथियारों का बड़ा ज़खीरा किया बरामद

रांची – झारखंड़ के रांची, खूंटी, सरायकेला और चाईबासा ज़िलों में पुलिस के साथ सुरक्षा बलों ने कार्रवाई करने की वजह से बड़ा हमला करने की माओवादियों की साज़िश नाकाम हुई। इस दौरान सुरक्षा बलों ने माओवादियों के हथियारों का बड़ा ज़खीरा भी बरामद किया। झारखंड़ के पुलिस महासंचालक एम.वी.राव ने यह जानकारी साझा की।

naxalदो सप्ताह पहले बांगलादेश और म्यानमार के रास्ते ‘एके-४७’ रायफल्स के साथ ५० हज़ार से अधिक बुलेट्स माओवादियों को प्राप्त होने की जानकारी सामने आयी थी। सबसे अधिक हथियार झारखंड़ के माओवादियों ने खरीदे थे, यह बात भी ‘एनआयए’ ने स्पष्ट की थी। इससे बड़ी साज़िश होने की संभावना ध्यान में रखकर सुरक्षा बलों ने माओवादियों के विरोध में बड़ी कार्रवाई शुरू की।

झारखंड़ में बीते कुछ दिनों से माओवादियों के प्रभाव क्षेत्र में यह मुहीम शुरू की गई थी। शनिवार की सुबह माज़गांव में सुरक्षाबल और माओवादियों की मुठभेड़ हुई। इस दौरान जीवित हानी नहीं हुई। लेकिन, इस कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने हथियारों का बड़ा ज़खीरा बरामद किया और माओवादियों के खिलाफ़ सर्च मुहीम अभी जारी है। इससे पहले बीते कुछ दिनों में माओवादियों के खिलाफ़ हो रही कार्रवाई की जानकारी झारखंड़ के पुलिस महासंचालक एम.वी.राव ने साझा की।

बीते दस दिनों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में हथियार, विस्फोटक और भू-सुरूंग जब्त किए गए। सुरक्षा बलों पर हमले करने की साज़िश नाकाम की गई है। सुरक्षा बलों ने कुछ माओवादियों को गिरफ्तार किया है। २८ अगस्त के दिन सरायकेला-खरसावाण ज़िले के राय-सिंदरी पर्बत पर सुरक्षा बलों ने बड़ी संख्या में हथियार और विस्फोटक सामान जब्त किए। इसमें पांच किलो के सात आयईडी, चार किलो के ६५ आयईडी, ४०० मीटर कॉर्डेक्स वायर, १७ इलेक्ट्रिक डिटोनेटर, चार रायफलें, एक पिस्तौल और ९७ बुलेट्स बरामद किए गए हैं। इस कार्रवाई के बाद इस क्षेत्र में सुरक्षा कड़ी की गई है, यह जानकारी भी राव ने साझा की।

Jharkhand-Director-General-of-Police-DGP-MV-Raoमाओवदियों के खिलाफ़ अब बिहार और ओडिशा की सहायता से अंतरराज्य कार्रवाई भी शुरू की गई है और इसका ब्यौरा अभी साझा करना उचित नहीं होगा, यह बात पुलिस महासंचालक एम.वी.राव ने स्पष्ट की। कुछ दिन पहले ‘आयटीबीपी’ के आठ हज़ार सैनिक माओवादियों का प्रभाव होनेवाले राज्यों में हमेशा के लिए तैनात करने का निर्णय हुआ है। इसकी वजह से माओवादियों के खिलाफ़ जारी मुहीम और भी तीव्र होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। अतिरिक्त तैनाती और मुहीम की वजह से बेचैन हुए माओवादि सुरक्षाबलों के साथ राज्य को बड़ा हमला करके झटका देने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन, सुरक्षा बलों की सतर्कता के कारण यह साज़िश नाकाम होने की बात झारखंड़ में हुई कार्रवाई से सामने आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.