‘विलफुल डिफॉल्टर’ विजय मल्या को झटका – लंडन न्यायालय से संपत्ति जब्त करने के आदेश

लंडन: कर्जा डुबाने वाले उद्यमी विजय मल्या की ब्रिटेन में संपत्ति जब्त करने के आदेश लंडन न्यायालय ने दिए हैं। तथा मल्या को हफ्ते भर के लिए केवल ५००० यूरो इतने खर्च की मर्यादा रखने का वृत्त है। विजय मल्या द्वारा फंसाए १२ भारतीय बैंकोंने मल्या की संपत्ति पर जब्ती लाने के लिए लंडन के न्यायालय में याचिका प्रस्तुत की थी। बैंकों के कहने के अनुसार लंडन के न्यायालय मे यह दाखिल याचिका दाखिल की गई है। सन २०१८ के अप्रैल में इस याचिका पर सुनवाई होने वाली है तब तक मल्या की संपत्ति जब्त करने के आदेश दिए गए हैं।

विजय मल्या, झटका, कर्जा, न्यायालय, आदेश, लंडन, विलफुल डिफॉल्टर

२४ नवंबर के रोज, भारत के १२ बैंकोंने मिलकर लंडन के वेस्टमिंस्टर न्यायालय में मल्या की संपत्ति पर जब्ती लाने के लिए याचिका प्रस्तुत की थी। बैंकोंने दिए दस्तावेज की जांच होने के बाद एवं उनके पक्ष की बात सुनने के बाद न्यायालय ने यह याचिका दाखिल करायी है। उस समय अपने आदेश में मल्या की संपत्ति जब्त करने के आदेश न्यायालय ने दिए है। विजय मल्या ने पिछले हफ्ते में ७ दिसंबर को इसके विरोध में नई याचिका दाखिल की है और हमने कोई गलत बात नहीं की है, ऐसा कहा है। तथा खर्च के लिए हफ्ते भर के लिए ५००० यूरो की मर्यादा २०००० यूरो तक बढ़ाई जाए, ऐसी बिनती मल्या ने इस याचिका द्वारा की है। पर मल्या के इस याचिका पर अब तक कोई निर्णय नहीं हुआ है। इसकी वजह से पैसा उड़ाने के लिए प्रसिद्ध मल्या को अप्रैल में, बैंक के याचिका पर वेस्टमिनस्टर न्यायालय में होने वाली सुनवाई तक राह देखनी होगी।

विजय मल्या ने १७ भारतीय बैंकों के कुल मिलाकर ९००० करोड रुपए डूबाए हैं। पिछले वर्ष मल्या लंडन में भाग गया था। भारतीय न्यायालय ने मल्या को फरार घोषित किया है और उसके प्रत्यार्पण के लिए भारतीय सरकार प्रयत्न कर रहा है। यह मामला भी वेस्टमिंस्टर न्यायालय में होकर इस न्यायालय में भारतीय बैंकों ने मल्या के ब्रिटेन की संपत्ति पर कब्जा लाने की विनती करने वाली याचिका दाखिल की।

ब्रिटेन में मल्या की संपत्ति १.२ अब्ज यूरो इतनी कहीं जा रही है। इस मामले में लंडन के न्यायालय में ११ अप्रैल और १२ अप्रैल २०१८ के रोल लगातार दो दिन सुनवाई होगी और उसके बाद अपने निर्णय लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.