लॉकडाऊन ३१ मई तक जारी रहेगा; देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या ९५ हज़ार पर

नवी दिल्ली/मुंबई,  (वृत्तसंस्था) – देश में कोरोनावायरस के मृतकों की संख्या तीन हजार के पास और कुल मरीज़ों की संख्या ९५ हज़ार तक पहुँच चुकी है। रविवार को महाराष्ट्र में इस महामारी से ६३ लोगों ने दम तोड़ा। साथ ही, दिनभर में २,३४७ नये मरीज़ा पाये गए हैं। इससे सिर्फ़ महाराष्ट्र के कोरोनाग्रस्तों की संख्या ३३ हज़ार के पार गयी है। शुक्रवार को मुंबई में ३८ लोगों की जानें गयीं; वहीं १५७१ नये मरीज़ दर्ज़ हुए। राज्य में और मुंबई शहर में चौबीस घंटों में नये मरीज़ों की संख्या का यह उच्चांक है। गुजरात में और तमिलनाडू में कोरोना के मरीज़ों की संख्या क्रमानुसार १० और ११ हज़ार के पार गयी है। इस पृष्ठभूमि पर, देश में लॉकडाऊन ३१ मई तक बढ़ाने की घोषणा की गयी।

पाँच दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, १७ मई के बाद भी लॉकडाऊन जारी रहेगा, ऐसा घोषणा की थी। लेकिन लॉकडाऊन का यह चौथा चरण कितने दिनों का होगा, इस संदर्भ में घोषणा नहीं की थी। रविवार को केंद्र सरकार ने ३१ मई तक लॉकडाऊन बढ़ाया होने की घोषणा की। उससे पहले कुछ राज्यों ने अपने अधिकार में ३१ मई तक लॉकडाऊन बढ़ाने की घोषणा की थी। केंद्र सरकार ने राज्यों को कंटेनमेंट, रेड, ऑरेंज और ग्रीन झोन निश्चित करने की छूट दी है। अब इसके बारे में फ़ैसला राज्य अपने स्तर पर करेंगे और लॉकडाऊन के इस चौथे चरण का स्वरूप अलग होगा, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा था। केंद्र सरकार ने जारी कीं गाईडलाईन्स में इसका प्रतिबिंब दिखायी दे रहा है।

दो राज्यों में बसेस की यातायात शुरू करने का फ़ैसला राज्य परस्पर समन्वय से कर सकते हैं, ऐसा केंद्र सरकार ने कहा है। उसी प्रकार रेड झोन होनेवाले भागों में भी ई-कॉमर्स कंपनियों को जीवनावश्यक वस्तुओं के साथ अन्य वस्तुओं की बिक्री तथा वितरण के अनुमति दी गयी है। रेड झोन क्षेत्र में सलून भी चालू करने की अनुमति दी गयी है। स्टेडियम और खेलों के मैदान भी चालू होनेवाले हैं। लेकिन स्कूल, महाविद्यालय शुरू करने पर लगायी पाबंदी कायम रहनेवाली है।

हॉटेल्स, रेस्टाँरंट भी बंद ही रहनेवाले हैं। लेकिन रेस्टाँरंट के खाद्यपदार्थों की डिलिव्हरी को अनुमति दी गयी है। कुरियर और पोस्ट सेवा भी शुरू की जायेगी। मद्य बिक्री की दूकानें, पान तथा सिगरेट की दूकानें खोलने की अनुमति दी गयी है, वहीं, एटरटेन्मेन्ट पार्क, चित्रपटगृह, बार और ऑडिटोरियम, शॉपिंग मॉल, जिम, स्विमिंग पूल पर लगी पाबंदी कायम रह्नेवाली है।

इसी बीच देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ती ही चली जा रही है। शनिवार सुबह से लेकर रविवार की सुबह तक देश में इस संक्रमण के ४ हज़ार ९८७ मरीज़ पाये गए थे। इससे देश के कुल मरीज़ों की संख्या ९० हज़ार ९२७ पर पहुँचे होने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी थी। लेकिन रविवार रात तक देश में इस महामारी के कुल मरीज़ों की संख्या ९५ हज़ार के पास पहुँची है, ऐसा राज्यों द्वारा घोषित की गयी जानकारी से स्पष्ट हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.