लीबिया के टोली प्रमुख की इटली के खिलाफ जिहाद की धमकी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बेंगाझी – इटली के खिलाफ जिहाद पुकारने की धमकी लीबिया की हथियारबंद टोली का नेता खलिफा हफ्तर ने दी है। लीबिया में अपनी वसाहत निर्माण करनी की इटली कोशिश करा रहा है। इसीलिए मै इस देश को चेतावनी दे रहा हूँ, ऐसा हफ्तर ने एक न्यूज़ चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा है। लीबियन लष्कर, मध्यवर्ती बैंक और इस देश के इंधन भंडार इन पर नियंत्रण पाने की महत्वाकांक्षा रखने वाला आक्रामक नेता ऐसी हफ्तर की पहचान है।लेकिन अज तक उसे इस कोशिश में कुछ खास सफलता नहीं मिली है। इसीलिए उसकी कोशिश शुरू है, ऐसे दावे किए जा रहे हैं।

इटली में नई सरकार की सत्ता आने के बाद इस सरकार ने शरणार्थियों के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई शुरू की है। इटली के बंदरगाह पर शरणार्थियों को लेकर जाने वाले जहाजों पर पाबन्दी लगाने का निर्णय इस सरकार ने घोषित किया है। इस वजह से शरणार्थियों के समूहों को यूरोप में आगे सफ़र करना मुश्किल बन गया है। लीबिया जैसे देश के शरणार्थियों की संख्या सात लाख तक पहुंची है, यह जानकारी ब्रिटन की संस्था ने हाल ही में दी थी। इस पृष्ठभूमि पर लीबिया जैसे देश में इटली के खिलाफ वातावरण निर्माण हुआ है और जवाझी टोली का प्रमुख हफ्तर इसका इस्तेमाल कर रहा है, ऐसे संकेत मिल रहे हैं।

जिहाद, धमकी, हफ्तर, लीबिया, वसाहत, कार्रवाई, इटली, गोरिला युद्ध नीति

‘इटली की फासिस्ट शक्ति लीबिया में अपनी वसाहत प्रस्थापित करने की तैयारी में है।लेकिन ओमर मुख्तार के लड़के आज भी जिहाद पर उतना ही प्यार करते हैं, इसे इटली ने भूलना नहीं चाहिए’, ऐसी चेतावनी हफ्तर ने दी है। लीबिया का भूभाग अपनी वसाहत के अन्दर लेन की कोशिश को ओमर मुख्तार नेता ने चुनौती दी थी। गोरिला युद्ध नीति का इस्तेमाल करके उसने इटली के उस समय के राज्यकर्ताओं को परेशान किया था, इसका प्रमाण हफ्तर ने दिया है।

दौरान, खलिफा हफ्तर भले ही ऐसा दवा कर रहा है, लेकिन उस तरह की परिस्थिति लीबिया में नहीं है, ऐसा इस देश की सरकार का कहना है। हफ्तर जिहाद की घोषणा देकर अपना राजनीतिक महत्व बढाने की कोशिश कर रहा है, ऐसे आरोप भी लगाए जा रहे हैं। लीबियन लष्कर, लीबिया का मध्यवर्ती बैंक और लीबिया के इंधन भंडार पर नियंत्रण पाना और इस देश पर अपनी सत्ता प्रस्थापित करना, यह हफ्तर की महत्वाकांक्षा है। उसके लिए वह अन्य देशों की सहायता ले रहा है, ऐसे आरोप भी किए जा रहे हैं। लेकिन अपने ऊपर लगाए जाने वाले यह आरोप बे बुनियाद हैं, ऐसा हफ्तर का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.