हिज़बुल्लाह ने युद्ध शुरू किया तो इस्रायल के प्रत्युत्तर से लेबनान दहल उठेगा – इस्रायली रक्षामंत्री का इशारा

hezbollah-israel-lebanonजेरूसलम/बैरूत – ‘ईरान से जुड़ा आतंकी हिज़बुल्लाह संगठन ने इस्रायल के साथ युद्ध शुरू किया तो इसमे हिज़बुल्लाह को बड़ा नुकसान उठाना होगा। इस्रायल के प्रत्युत्तर से लेबनान भी दहल उठेगा’, ऐसा इशारा इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने दिया है। मेजर जनरल कासेम सुलेमानी की हत्या का प्रतिशोध लेने के लिए ईरान सक्षम होने का ऐलान हिज़बुल्ला के नेता महीने पहले कर रहे थे। लेकिन, बीते कुछ दिनों से हिज़बुल्लाह ने इस्रायल के शहरों को तबाह करने की धमकी देना शुरू किया है। इस पर इस्रायल के रक्षामंत्री की यह प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है।

बीते हफ्ते के शुरू में इस्रायल की वायु सेना ने उत्तरी क्षेत्र में अघोषित युद्धाभ्यास का आयोजन किया था। तीन दिनों के इस युद्धाभ्यास के दौरान इस्रायल के लड़ाकू विमान, बॉम्बर और ड्रोन विमानों के साथ हेलिकॉप्टर्स ने प्रति दिन तीन हज़ार लक्ष्यों को नष्ट करने का अभ्यास किया था। वर्ष 2006 में हिज़बुल्लाह के साथ हुए युद्ध में इस्रायली वायुसेना ने लेबानन में स्थित हिज़बुल्लाह के पांच हज़ार ठिकानों को लक्ष्य किया था। इस पृष्ठभूमि पर हुआ यह युद्धाभ्यास यानी इस्रायल की हिज़बुल्लाह पर नए हमले करने की तैयारी होने की बात कही जा रही है।

hezbollah-israel-lebanonइस्रायल के इस युद्धाभ्यास पर हिज़बुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला ने आलोचना की थी। इस युद्धाभ्यास के द्वारा इस्रायल हिज़बुल्लाह पर हमला करने की तैयारी कर रहा है, यह आरोप नसरल्ला ने किया था। ‘हिज़बुल्लाह को इस्रायल के विरोध में युद्ध की शुरूआत नहीं करनी है। लेकिन, इस्रायल ने युद्ध शुरू किया तो अब तक अनुभव ना हुआ होगा ऐसे परिणाम इस्रायल को भुगतने पड़ेंगे’, ऐसी धमकी नसरल्ला ने दी थी। इसके साथ ही इस्रायल के शहर, गांव और लष्करी ठिकाने हिज़बुल्लाह के रॉकेट हमलों में तहस नहस किए जाएंगे, यह इशारा भी नसरल्ला ने दिया था।

हिज़बुल्लाह के प्रमुख की इस धमकी पर इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने प्रत्युत्तर दिया है। ‘इस्रायल की सेना खाड़ी क्षेत्र में सबसे ताकतवर सेना है। फिर भी कुछ संगठन इस्रायल को धमकाने की गलती करते हैं। लेकिन, इन आतंकी संगठनों ने विशेष तौर पर हिज़बुल्ला और हमास ने इस्रायल के विरोध में युद्ध शुरू किया तो इस्रायल का नहीं बल्कि इन संगठनों का बड़ा नुकसान होगा। इस्रायल की कार्रवाई से लेबनान भी दहल उठेगा’, यह इशारा गांत्ज़ ने दिया। आनेवाले दिनों में हिज़बुल्लाह इस्रायल के खिलाफ थोडे समय के लिए युद्ध शुरू कर सकता है’, ऐसी संभावना इस्रायली सेना की गुप्तचर यंत्रणा ने कुछ दिन पहले ही जताई थी।

hezbollah-israel-lebanonहिज़बुल्लाह का लेबनान में बड़ा राजनीतिक प्रभाव है। इस संगठन को ईरान रॉकेट्स, मिसाइल एवं अन्य हथियारों की आपूर्ति करता है। हिज़बुल्लाह के भंड़ारों में कम से कम 40 हज़ार से डेढ़ लाख रॉकेट्स मौजूद होने का दावा किया जा रहा है। इसके अलावा टैंक, विमान और युद्धपोत विरोधी मिसाईलों से भी हिज़बुल्लाह सज्जित होने की जानकारी सामने आयी थी। तभी सीरिया में जारी संघर्ष में हिज़बुल्लाह ने ‘टी-55’ और ‘टी-72’ टैंक्स का इस्तेमाल करने की खबरें भी प्रसिद्ध हुई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.