लेबनान सामाजिक विस्फोट से चंद कुछ दिन दूर – लेबनान के केयरटेकर प्रधानमंत्री की चेतावनी

lebanon-pm-2बैरूत – ‘लेबनान सामाजिक विस्फोट से चंद कुछ दिन दूर है। अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय लेबनान को इस संकट से बाहर निकालने की लिए कोशिशें करें। क्योंकि इस संकट की दहलीज पर खड़े लेबनान में हुए सामाजिक विस्फोट के परिणाम दुनियाभर में दिखाई देंगे’, ऐसी चेतावनी लेबनान के केयरटेकर प्रधानमंत्री हसन दियाब ने दी। लेकिन लेबनीज प्रधानमंत्री की इस चेतावनी पर वर्ल्ड बैंक ने चिंता ज़ाहिर की। वहीं, इस्रायल और इस्रायल की जनता लेबनान को इस आर्थिक संकट से बाहर निकालने के लिए तैयार होने का प्रस्ताव इस्रायल के रक्षा मंत्री बेनी गांत्झ ने दिया। कतार ने लेबनीज जवानों को महीने भर का राशन सप्लाई करने की तैयारी दर्शाई है।

lebanon-pm-3लेबनान भीषण अराजकता की दिशा में मार्गक्रमणा कर रहा है। लेबनान की ६० प्रतिशत से अधिक जनता गरीबी रेखा के नीचे गई होने की सनसनीखेज जानकारी सामने आ रही है। लेबनान की मुद्रा का मूल्य ९१ प्रतिशत से नीचे लुढ़का है। लेबनिज जनता परेशान हुई होकर, मार्केट में वस्तुओं के दाम आकाश को छूने का दावा किया जाता है। लेबनान में इंधन की भारी किल्लत निर्माण हुई होकर, पेट्रोल पंपों पर हिंसाचार की घटनाएँ घटित हुईं हैं। जागतिक बैंक ने भी, लेबनान इतिहास की सबसे भीषण मंदी का सामना कर रहा है, यह बता कर उस पर चिंता ज़ाहिर की।

पिछले दस महीनों से लेबनान की केयरटेकर सरकार चलानेवाले प्रधानमंत्री हसन दियाब ने, दुनियाभर के मित्र देशों को सहायता के लिए आवाहन किया। अपना देश सामाजिक विस्फोट की दहलीज पर खड़ा होने का दावा प्रधानमंत्री दियाब ने किया। राष्ट्रीय न्यूज़ चैनल से लेबनीज जनता को संबोधित करते समय प्रधानमंत्री दियाब ने अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय तथा पड़ोसी मित्र देशों को सहायता के लिए आवाहन किया। अगर लेबनान में अराजक मचा, तो उसके परिणाम जागतिक समुदाय को भी भुगतने पड़ेंगे, ऐसी चेतावनी लेबनान के प्रधानमंत्री ने दी।

lebanon-pm-1लेबनान के इन हालातों के लिए इस देश के नेता ज़िम्मेदार होने की आलोचना युरोपीय महासंघ ने पिछले महीने में की थी। पिछले साल ४ अगस्त को बेरुत बंदरगाह में हुए शक्तिशाली विस्फोट के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री दियाब ने इस्तीफा दिया था। उसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री साद हरिरी को ही लेबनान के नए प्रधानमंत्री के रूप में घोषित किया गया था। लेकिन ईरान के विरोधक होनेवाले हरीरी की नियुक्ति को लेबनान स्थित ईरान से जुड़े हिज्बुल्लाह ने कड़ा विरोध किया था। वहीं, हिजबुल्लाह के समर्थन पर राष्ट्राध्यक्ष बने मिशेल एऑन ने भी हरिरी की नियुक्ति रोक रखी।

इस कारण पिछले दस महीनों से प्रधानमंत्री दियाब केयरटेकर सरकार चला रहे हैं। इसका असर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर से लेबनान को मिल रही सहायता पर होने का दावा किया जाता है। ऐसी परिस्थिति में, इस्रायल ने लेबनान की सहायता करने की घोषणा की है। इस्रायल के रक्षा मंत्री गांत्झ ने, लेबनान को इससे पहले की सहायता की याद दिला दी। साथ ही, अब भी इस्रायल अपने पड़ोसी देश के साथ खड़ा है और लेबनान को इस संकट से बाहर निकालने के लिए फिर से तैयार है, ऐसा गांत्झ ने घोषित किया। वहीं, लेबनान के दौरे पर गए कतार के विदेश मंत्री ने, इस देश के लष्कर के लिए ७० टन राशन की सप्लाई करने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.