हिज़बुल्लाह की गलती की कीमत लेबनान को चुकानी होगी – इस्रायली प्रधानमंत्री का इशारा

जेरूसलम – ‘इस्रायल की सीमा में घुसपैठ करने की और हमले करने की हिज़बुल्लाह द्वारा की गई गलती की बड़ी कीमत लेबनान को पहले भी चुकानी पड़ी थी। यह गलती दोहराने का काम नसरल्ला न करें, वरना हिज़बुल्ला की गलती की बड़ी कीमत पुरी तरह से लेबनान को चुकानी होगी’, ऐसी कड़ी चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दी है। इस्रायली सेना द्वारा हिज़बुल्लाह के आतंकियों की घुसपैठ की साज़िश को नाकाम करने के बाद इस्रायल के प्रधानमंत्री ने इन कड़े शब्दों में लेबनान को इशारा दिया है।

Israel-Lebanon-Hezbollahइस्रायली सेना द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार हिज़बुल्लाह के आतंकियों ने सोमवार की सुबह को इस्रायल के उत्तरी दिशा से घुसपैठ करने की कोशिश की। इस दौरान हिज़बुल्लाह के आतंकियों ने सीमा पर तैनात इस्रायली सैनिकों पर गोलीबारी भी की। लेकिन अपने सैनिकों ने हिज़बुल्लाह की घुसपैठ की यह कोशिश नाकाम कर दी, यह बात इस्रायली सेना द्वारा स्पष्ट की गई है। इसके बाद प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू और रक्षामंत्री बेनी गांत्झ ने हिजबुल्लाह, लेबनान और ईरान को इससे होनेवाले परिणामों से अवगत कराया। ‘हमारी सीमा में घुसपैठ करने की हिज़बुल्लाह की कोशिश पर इस्रायल की कड़ी नजर है। इसके बाद अगर लेबनान की सीमा से इस्रायल के विरुद्ध किसी भी प्रकार की साज़िश की गई तो इसकी सारी ज़िम्मेदारी हिज़बुल्लाह और लेबनान की नेतृत्व की होगी’, ऐसा इशारा नेत्यान्याहू ने दिया है।

इसके साथ ही इस्रायली प्रधानमंत्री ने हिज़बुल्लाह को चेतावनी भी दी कि, वह आग से न ख़ेले। इसलिए नेत्यान्याहू ने सन २००६ में हिज़बुल्लाह की वजह से भडके दूसरे लेबनान युद्ध की याद दिलाई। हिज़बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला फिरसे सन २००६ की गलती दोहराने की कोशिश कर रहा है, यह आरोप नेत्यान्याहू ने लगाया। लेबनान की सरकार ने यदि समय रहते ही हिज़बुल्लाह द्वारा इस्रायल के विरुद्ध जारी गतिविधियों पर रोक नहीं लगाई तो इसके परिणामों की दाहकता लेबनान को सहनी पडेगी। और इसके साथ ही सीरिया और लेबनान में अड्डे स्थापित करके इस्रायल में घुसपैठ करने की कोशिश में जुटे ईरान को भी इसके परिणामों का मुकाबला करना होगा। किसी भी स्थिति में ईरान को सीरिया और लेबनान में अड्डे स्थापित करने का अवसर नहीं दिया जाएगा’, ऐसा इशारा नेत्यान्याहू ने दिया है। अपनी देश की संप्रभुता एवं सैनिकों की सुरक्षा के लिए इस्रायल पहले के मुकाबले अधिक सक्षम है, यह बात इस्रायल के रक्षामंत्री गांत्झ ने स्पष्ट की।

Israel-Lebanon-Hezbollahहिज़बुल्लाह के आतंकी सुरंग के रास्ते इस्रायल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं, यह इशारा कुछ महीने पहले ही इस्रायल ने दिया था। इस घुसपैठ के लिए हिज़बुल्ला के आतंकियों द्वारा सरहदी क्षेत्र में बनाई गई सुरंग की खोज करके उन्हें बुझाने की मुहीम भी इस्रायली सेना ने पूरी की। इसी बीच सन २००६ में हिज़बुल्लाह के आतंकियों ने इस्रायल की सीमा में घुसकर इस्रायली सैनिकों का अपरहण किया था। इसके बाद इस्रायल ने लेबनान में सेना उतारकर हिज़बुल्लाह के विरोध में ३४ दिनों तक संघर्ष किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.