सऊदी समेत खाड़ी क्षेत्र के देशों पर किए आरोपों के बाद लेबनान के विदेश मंत्री का इस्तीफा

बैरुत/रियाध – लेबनान के विदेश मंत्री शार्बेल वेहब ने एक इंटरव्यू के दौरान, खाड़ी क्षेत्र में ‘आयएस’ यह आतंकवादी संगठन प्रबल होने के पीछे खाड़ी क्षेत्र के कुछ देशों का हाथ है, इस आशय का बयान किया था। इस बयान पर खाड़ी क्षेत्र के प्रमुख देशों से तीव्र प्रतिक्रिया होकर, विदेश मंत्री वेहब ने इस्तीफा दिया है। लेबनान के राजनीतिक दायरे से भी वेहब पर नाराज़गी व्यक्त की जा रही होकर, लेबेनीज फोर्सेस पार्टी ने आलोचना की है कि वेहब लेबनान के नहीं, बल्कि हिजबुल्लाह के विदेश मंत्री होने जैसे बात कर रहे हैं।

Lebanon-foreign-minister-394x217 पिछले कुछ महीनों से लेबनान राजनीतिक तथा आर्थिक राज्य अराजक की दहलीज़ पर खड़ा है। लेबनान की अर्थव्यवस्था डूबने की कगार पर आई होकर, यह देश फिलहाल खाड़ी क्षेत्र के देश, युरोप तथा अन्तर्राष्ट्रीय वित्तसंस्थाओं से मिलनेवाली अर्थसहायता पर निर्भर है ऐसा माना जाता है। मुद्रा का मूल्य गिरा होकर, विदेशी कर्जा चुकता करने के लिए तथा आवश्यक आयात के लिए भी पर्याप्त निधि ना होने की बात बताई जाती है। देश में कुछ वर्षों से स्थिर सरकार न होकर, लगातार नेतृत्व में बदलाव करना पड़ रहा है।

ऐसी परिस्थिति में खाड़ी क्षेत्र के अग्रसर देशों की ओर निर्देश करके बयान करना, लेबनान सरकार पर अच्छा खासा बूमरैंग हुआ दिख रहा है। सोमवार को ‘अल-हुरा टीव्ही’ न्यूज़ चैनल पर प्रसारित किए एक कार्यक्रम में विदेश मंत्री शार्बेल वेहब ने, ‘आयएस’ को खाड़ी क्षेत्र में प्रबल बनाने के पीछे कुछ खाड़ी क्षेत्र के मित्र देशों का हाथ था, ऐसा बयान किया। प्रेम का और बंधुता का रिश्ता होनेवाले देशों ने ‘आयएस’ को निनवेह, अन्बर पालमिरा में आने का मौका दिया, ऐसा भी विदेश मंत्री शार्बेल वेहब ने आगे कहा। इसी कार्यक्रम में एक सऊदी विश्लेषक ने, लेबनान के राष्ट्राध्यक्ष ने इस देश को हिजबुल्लाह के कब्जे में दे देने का आरोप किया, यह बात भी सामने आई है।

लेबेनीज विदेश मंत्री के बयान पर खाड़ी क्षेत्र के अरब देशों से तीव्र प्रतिक्रिया है आई है। सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमिरात, बाहरिन और कुवैत इन देशों ने लेबनान के राजदूतों को समन्स थमाकर स्पष्टीकरण माँगा ऐसा बताया गया। सऊदी के विदेश विभाग ने, लेबनीज मंत्री का बयान अपमानजनक और राजनीतिक नियमों का उल्लंघन करनेवाला है, यह जताया है। गल्फ कोऑपरेशन काउन्सिल ने भी माँग की है कि वेहब का बयान अस्वीकारार्ह होकर, वे माफी मांगें।

लेबनान के राष्ट्राध्यक्ष मायकल एऑन ने स्पष्ट किया है कि विदेश मंत्री वेहब का यह बयान निजी स्तर पर होकर, उसका लेबनान की नीतियों से कोई ताल्लुक नहीं है। बुधवार को वेहब ने दिया विदेश मंत्री पद का इस्तीफा स्वीकारा गया होकर, उनकी जगह पर रक्षा मंत्री झैना अकर की नियुक्ति की गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.