‘आयएनएस हिमगिरी’ का जलावतरण

कोलकाता – शत्रु के राड़ार को चकमा देनेवाले ‘निलगिरी’ वर्ग की स्टेल्थ ‘आयएनएस हिमगिरी’ युद्धपोत का जलावतरण किया गया। रक्षाबलप्रमुख जनरल बिपीन रावत की मौजुदगी में यह समारोह हुआ। भारतीय रक्षाबल अपनी ज़मीन, समुद्री एवं हवाई सीमाओं की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, यह भरोसा भी जनरल रावत ने इस दौरान दिलाया।

‘प्रोजेक्ट १७ ए’ के तहत भारतीय नौसेना के लिए सात ‘स्टेल्थ’ युद्धपोतों का निर्माण किया जा रहा है और सितंबर में इस प्रकल्प के तहत निर्माण किए गए ‘आयएनएस निलगिरी’ इस पहले युद्धपोत का जलावतरण रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के हाथों किया गया था। इसके तीन महीनों बाद ‘प्रोजेक्ट १७ ए’ के तहत निर्माण किए गए दूसरे युद्धपोत का जलावतरण किया गया है।

ins-himgiriइस युद्धपोत का नाम ‘आयएनएस हिमगिरी’ रखा गया है। ‘आयएनएस हिमगिरी’ का समुद्री परीक्षण जल्द ही शुरू किया जाएगा। ‘प्रोजेक्ट १७ ए’ के तहत ‘स्टेल्थ गाईडेड मिसाइल’ विध्वंसक का निर्माण किया जा रहा है। भारत की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए नौसेना को अधिकाधिक ताकतवर एवं सामर्थ्यशाली करने की आवश्‍यकता है और इसके तहत अलग अलग प्रकल्पों का काम जारी है। इसके अलावा ‘प्रोजेक्ट ७५’ के तहत छह पनडुब्बियों का निर्माण भी किया जा रहा है तथा ‘प्रोजेक्ट १७ ए’ के तहत ‘स्टेल्थ’ युद्धपोतों का देश में निर्माण करने का प्रकल्प शुरू किया गया है।

‘आयएनएस निलगिरी’, ‘आयएनएस हिमगिरी’ के बाद ‘आयएनएस उदयनगिरी’, ‘आयएनएस दुनागिरी’, ‘आयएनएस तारागिरी’, ‘आयएनएस विंध्यगिरी’ और ‘आयएनएस महेंद्रगिरी’ इन युद्धपोतों का निर्माण हो रहा है। ‘आयएनएस निलगिरी’ का निर्माण ‘माज़गांव डॉक’ में किया गया था तो, ‘आयएनएस हिमगिरी’ का निर्माण कोलकाता के ‘गार्डन रीच शिपयार्ड’ में किया गया है। ‘गार्डन रीच शिपयार्ड’ में ‘प्रोजेक्ट १७ ए’ के तहत तीन युद्धपोतों का निर्माण किया जा रहा है।

इसी बीच, ‘आयएनएस हिमगिरी’ के जलावतरण समारोह के लिए रक्षाबलप्रमुख जनरल रावत उपस्थित थे। अब भविष्य की युद्धनीति का विचार करने का यही अवसर है, ऐसा कहकर जनरल रावत ने रक्षाबलों ने इसकी तैयारी की है, यह बात भी स्पष्ट की। उत्तरी सीमा पर चीन स्थिति में बदलाव लाने की कोशिश कर रहा है। लेकिन, भारतीय रक्षाबलों ने किसी भी चुनौती का मुकाबला करने की पूरी तैयारी कर ली है, यह भरोसा जनरल रावत ने इस दौरान दिलाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.