जम्मू-कश्‍मीर में हुई मुठभेड़ में ‘मोस्ट वॉन्टेड’ आतंकियों के साथ ३ ढ़ेर

‘मोस्ट वॉन्टेड’नई दिल्ली – जम्मू-कश्‍मीर में हाल ही में हुई दो पार्शद और पुलिस वालों की हत्या एवं कई आतंकी हमलों में शामिल ‘लश्‍कर-ए-तोयबा’ का ‘मोस्ट वॉन्टेड’ आतंकी मुदासिर पंडीत को मुठभेड़ में मार गिराया गया है। उसके सिर पर दस लाख रुपयों का इनाम भी रखा गया था। इस मुठभेड़ में अन्य दो आतंकी भी ढ़ेर हुए हैं और इनमें से एक पाकिस्तानी आतंकी है। गौरतलब है कि, फ़रवरी में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्धविराम का समझौता हुआ था। इसके बाद सरहदी क्षेत्र में गोलीबारी की घटनाएँ नहीं हुई हैं, फिर भी भारत में आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश लगातार हो रही है। गुप्तचर यंत्रणा के अनुसार हिज़बुल के आतंकी सरहदी इलाके में दिखाई दिए हैं और अगले कुछ दिनों में यह आतंकी घुसपैठ करने की कोशिश कर सकते हैं, ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है।

जम्मू-कश्‍मीर में सुरक्षा बल आतंकियों को पूरी तरह से उखाड़ने के लिए लगातार मुहिम चला रहे हैं और आतकियों को सहायता प्रदान करनेवालों का नेटवर्क भी नष्ट किया जा रहा है। साथ ही आतंकियों को हवाला के माध्यम से प्राप्त हो रही आर्थिक सहायता के मार्ग भी बंद किए जा रहे हैं। नशीले पदार्थों की तस्करी रोककर आतंकियों के लिए हो रही पैसों की आपूर्ति रोकने के लिए जोरदार कोशिश हो रही है। दो दिन पहले ही जम्मू-कश्‍मीर में ४५ करोड़ रुपयों के नशीले पदार्थों के साथ ही हथियारों का बड़ा ज़खीरा बरामद किया गया था।

इसके बाद सुरक्षा बलों को सोमवार के दिन भी बड़ी कामयाबी हासिल हुई। आतंकी लोकप्रतिनिधि और सुरक्षाबलों पर हमले करके आतंक का माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हाल ही में अलग अलग घटनाओं में आतंकियों ने दो पार्शदों की हत्या की थी। साथ ही १२ जून के दिन एक पुलिस पार्टी पर हमला किया था। इस हमले में तीन पुलिस वाले शहीद हुए। इसके अलावा अन्य घटनाओं में आतंकियों ने दो नागरिकों की हत्या की थी। इन हत्याओं का सूत्रधार मुदासिर पंडीत था और उसे सुरक्षा बलों ने सोमवार के दिन हुई मुठभेड़ में ढ़ेर किया।

मुदासिर इसके अवाला अन्य आतंकी हमलों में भी शामिल था। १२ जून के दिन पुलिस पार्टी पर हुआ हमला मुदासिर ने ही किया था, यह जानकारी सुरक्षा बलों को प्राप्त हुई थी। तब से उसकी जोरदार तलाश जारी थी। बारामुल्ला के सोपोर में गुंड़ ब्राथ इलाके में मुदासिर के छुपने की जानकारी सुरक्षा बलों को प्राप्त हुई थी। इसके बाद रविवार देर रात को यह ‘ऑपरेशन’ शुरू किया गया था। इस दौरान हुई मुठभेड़ में मुदासिर के साथ अब्दुल्ला असर नामक पाकिस्तानी आतंकी भी मारा गया। इनके अलावा मारे गए तीसरे आतंकी का नाम खुर्शिद बताया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.