पाकिस्तान के कब्जे मे होनेवाले कुलभूषण जाधव अपनी माँ और पत्नी से मिलेंगे

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की कैद में होने वाले कुलभूषण जाधव उनकी माँ और उनकी पत्नी से सोमवार को भेंट होने वाली है। इस के लिए पाकिस्तान मे स्थित भारत के उप-उच्चायुक्त उपस्थित रहेंगे। जाधव को यह सहूलियत देखकर हम बहुत बड़ा औदार्य दिखा रहे हैं, ऐसा चित्र पाकिस्तान निर्माण कर रहा है। उस के लिए जाधव की माँ और पत्नी इन को प्रसार माध्यमों के सामने लाने की तैयारी पाकिस्तान ने की थी। पर भारत ने इसे स्पष्ट इनकार किया है। पाकिस्तान ने अभी तक जाधव को वकील की सहायता प्रदान करने की माँग को मान्यता नहीं दी है, इस पर भारत ने ध्यान केंद्रित किया है।

भारत के भूतपूर्व नौदल अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान द्वारा ईरान से अपहरण किया था। उनपर आतंकवादी कारवाईयों के झूठे आरोप कर के, पाकिस्तान ने जाधव से आतंकवादी कार्यवाहियों के बारे में इकबालिया बयान लिया था। उस के बाद पाकिस्तान के लष्करी न्यायालय ने उन्हें मृत्यु दंड की सजा सुनाई थी। पर जाधव को वकील सहायता प्रदान करने के अधिकार पर पाकिस्तान ने इनकार जताया था। उस पर आक्षेप लेकर भारत ने यह मामला अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में पहुँचाया था। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने जाधव को हुए मृत्यु दंड की शिक्षा को स्थगिती दी है। जिस से पाकिस्तान को झटका दिया था।

जाधव को वकील सहायता प्रदान करने की अनुमति पाकिस्तान दें, एवं उन्हें उनके माँ एवं पत्नी को मिलने की अनुमति दें, ऐसी माँग भारत ने की थी। शुरुआत में इस माँग से इनकार करनेवाली पाकिस्तान पर दबाव लाने के लिए भारत ने कठोर उपाय योजना हाथ लिए थे। पाकिस्तान से भारत आने वाले बीमार लोगों की वीजा को इनकार कर के, भारत के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को सबक सिखाया था। उस के बाद पाकिस्तान जाधव उन के बारे में भूमिका सौम्य करने पर विवश हुआ है। उस के बाद पाकिस्तान ने २० दिसंबर की रोज जाधव की माँ एवं पत्नी को वीजा देने के लिए मंजूरी दी थी। उस की वजह से सोमवार को जाधव से माँ और पत्नी से मुलाकात होने वाली है। इस का दिखावा कर के पाकिस्तान इन दोनों को प्रसार माध्यमों के सामने लाने का प्रयत्न कर रहा है।

उस के लिए पाकिस्तान ने सारी तैयारी भी की थी। कुलभूषण जाधव ने पाकिस्तान में रक्तपात किया है और फिर भी हम उन्हें उनकी माँ और पत्नी से मिलने की अनुमति दे रहे हैं। जिस से पाकिस्तान का उदाहरण दिखाई दे रहा है, ऐसा दिखावा पाकिस्तान निर्माण कर रहा है। इस मामले की वजह से दुनिया भर में अपनी प्रतिमा सुधारने का पाकिस्तान का हेतू है। पर भारत ने यह बात ध्यान में लेकर जाधव की माँ और पत्नी माध्यमों के सामने नहीं आएगी, ऐसा पाकिस्तान को सूचित किया है।

दौरान, कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान के लष्करी न्यायालय ने मृत्युदंड दिया था। फिर भी जल्दी उस निर्णय को कार्यान्वित नहीं किया जाएगा, ऐसी गवाही पाकिस्तान से ली गई है। इसे अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से आयी स्थगिती तथा अंतरराष्ट्रीय दबाव से जाधव इनपर निर्णय लेना पाकिस्तान को कठिन हो रहा है। इस वजह से इस देश के कट्टरपंथी एवं भारत द्वेषी जाधव को घोषित किए सजा को कार्यान्वित करने की माँग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.