किंगसॉफ्ट ऑफिस

हम यदि नया कम्प्यूटर खरीदने के बारे में सोचते हैं, तब उसके घर आने तक मन काफी उत्सुक रहता है। एक बार उसके घर आ जाने पर मन में यह विचार उठने लगता है कि कब उसका इंस्टॉलेशन पूरा होता है, ऐसा विचार नया कम्प्यूटर खरीदनेवालों के मन में उठना स्वाभाविक ही है। ऐसे में कौतूहल भी अपनी चरमसीमा पर पहुँच चुका होता है, जब हम कम्प्यूटर पर बैठ जाते हैं तब अचानक हमें खयाल आता है कि अरे, अपना वर्ड एक्सल, पॉवर पॉईंट्स का दस्तावेज तो खुल ही नहीं रहा है, क्योंकि इसके खुलने के लिए हमें ‘ऑफिस’ सॉफ्टवेअर की ज़रूरत होती है।

बिलकुल कुछ समय तक ऑफिस के वर्ड, एक्सल, पॉवरपॉईंट आदि दस्तावेज सामान्य तौर पर कम्प्यूटर एवं लॅपटॉप पर ही हल कर लिए जाते थे। परन्तु अब टॅबलेट्स के आ जाने से और मोबाईल के भी अधिक सक्षम हो जाने के कारण इन दस्तावेजों आदि का काम पूरा कर लेना मोबाईल्स एवं टॅबलेट्स पर ही बड़े पैमाने पर किया जाने लगा है। इसी लिए आज हमें टॅबलेट्स एवं मोबाईल्स के लिए उपलब्ध होनेवाले अच्छे ऑफिस अ‍ॅप्स के बारे में जानना है।

Kingsoft-Office- किंगसॉफ्ट ऑफिसकिंगसॉफ्ट ऑफिस एवं पोलारीस ऑफिस ये दो अ‍ॅप्स् वर्ड, एक्सल एवं पॉवर पॉईंट एडिटिंग की सुविधा हमें टॅबलेट्स अथवा मोबाईल फ़ोन  में पूरा करते हैं। इसके अलावा भी काफी कुछ ऐसे ही अ‍ॅप्स् उपलब्ध हैं जिन में ये सुविधाएँ पायी जाती हैं। परन्तु किंगसॉफ्ट एवं पोलारीस अ‍ॅप्स्, जिनके बारे में हम जानकारी हासिल करने वाले हैं, वे सबसे अधिक सुप्रसिद्ध एवं उपयुक्त साबित होनेवाले अ‍ॅप्स् हैं, जिन्हें हम मुफ्त में ही डाऊनलोड करके इन्स्टॉल कर सकते हैं।

इसमें भी किंगसॉफ्ट यह हमारे लिए बिलकुल मायक्रोसॉफ्ट ऑफिस के समान ही सभी प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध करवानेवाला अ‍ॅप है, जिसमें हमें वर्ड, एक्सल,पॉवरपॉईंट एवं नोटपॅड इन चार प्रकार के दस्तावेजों को तैयार करने की एवं एडिटिंग की सुविधा पूरा करता है।

किंगसॉफ्ट यह अ‍ॅप हम  www.ksosoft.com  इस साईट से डाऊनलोड करके इन्स्टॉल कर सकते हैं। ये अ‍ॅप हमें अँड्रॉईड, आयओएस होनेवाले टॅबलेट्स एवं मोबाईल्स इसके साथ ही बिलकुल मायक्रोसॉफ्ट विंडोज एवं लिनक्स होनेवाले कम्प्यूटर्स में भी इन्स्टॉल करके उपयोग में लाया जा सकता है। अँड्रॉईड एवं आयओएस के अ‍ॅपस्टोअर्स में से भी हमारे लिए डाऊनलोड करने की सुविधा उपलब्ध है।

किंगसॉफ्ट ऑफिस यह दिखाई देने में बिलकुल मायक्रोसॉफ्ट ऑफिस से मिलती जुलती है और उसमें उपयोग में लाये गए शब्द भी बिलकुल विंडोज के समान ही हैं। इसी कारण अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए इस अ‍ॅप के साथ मेलजोल बिठाने में अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

१) कट, कॉपी, पेस्ट इस तरह की बिलकुल सामान्य सुविधाओं से लेकर अनडू एवं रीडू जैसी सुविधाएँ भी इस अ‍ॅप में हमारे लिए उपलब्ध हैं।
२) शुद्ध लेखन के लिए स्पेलचेकर की सुविधा हमारे लिए इस अ‍ॅप में उपलब्ध है। ये अपने आप ही शब्दों की जाँच नहीं करता है, बल्कि हमें वैसा करने के लिए कहना पड़ता है।
३) बोल्ड, इटालिक्स्, अंडरलाईन, फॉन्ट के कलर, साईज, टाईप एवं हायलाईट निश्‍चित करने की सुविधाएँ इस अ‍ॅप में उपलब्ध हैं।
४) विविध प्रकार के बुलेट्स तो इस अ‍ॅप में उपलब्ध हैं ही, परन्तु इसके अलावा अत्यन्त उपयुक्त साबित होनेवाली सब बुलेट्स की सुविधाएँ भी हमें इस अ‍ॅप में प्राप्त होती हैं। टॅबलेट्स एवं मोबाईल्स के लिए सर्वत्र अधिक उपयोग में लाये जाने वाले एवं उपलब्ध होनेवाले अधिकतर अ‍ॅप्स् में ये सुविधाएँ उपलब्ध नहीं हैं।
५) दस्तावेजों में किए गए परिवर्तन के बारे में सहकर्मियों को पता चल सके इसके लिए हमें ट्रॅक मोड़ में दस्तावेज एडिट करने की सुविधा इस अ‍ॅप में हैं। टेबल, हायपरलिंक, चित्र, हेडर-फूटर, कॉमेन्ट्स, आदि दस्तावेजों में डालने की सुविधाएँ दस्तावेज ठीक से पढ़ा जा सके इसलिए झूम-इन, झूम-आऊट के मोड्स, दस्तावेजों के ले आऊट निश्‍चित करना, दस्तावेज के प्रिंटिंग, शब्दों की गणना (वर्ड काऊंट), पेज बॅकग्राऊंड एवं पेज सेट अप आदि इस सामान्यत: डॉक्युमेंट, एडिटर्स में होनेवाली सारी सुविधाएँ इस अ‍ॅप में उपलब्ध हैं।
६) अनेक दस्तावेजों में एक साथ मिलकर काम किया जा सके इसके लिए एक ही विंडो में रहकर भी ‘फाइल टॅब्ज्’ की महत्त्वपूर्ण सुविधा यह अ‍ॅप हमारे लिए पूरा करता है, जो अधिकतर एडिटर अ‍ॅप पूरा नहीं करते हैं।
७) जानकारी की सुरक्षा हेतु हम अपने दस्तावेजों को पासवर्ड भी इस अ‍ॅप के द्वारा दे सकते हैं।
८) इस अ‍ॅप की और भी एक सुंदर सुविधा है ‘रीडिंग मोड’। रात के समय में अंधेरे में पढ़ते समय आँखों को तकलीफ न हो इसके लिए ‘नाईट मोड’ और दिन के प्रकाश में पढ़ने के लिए ‘डे मोड’ यह अत्यन्त उपयुक्त एवं अधिकतर डॉक्युमेंट्स एडिटर्स में उपलब्ध न होनेवाली सुविधा हमें इस अ‍ॅप में प्राप्त होती है।
९) इस अ‍ॅप में रहकर ही हम अपने दस्तावेज अटॅचमेंट के रूप में ई-मेल भी कर सकते हैं।

कामों के बढ़ते हुए ढ़ेर एवंप्रवास के प्रति बढ़ता जानेवाला समय एवं हमारी ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए, समय का उचित प्रकार से उपयोग हो और हमारा समय कही पर भी व्यर्थ व्यतीत न हो सके इसके लिए ‘ऑन-द-गो’ काम-काजी व्यावसायिकों के लिए काफी महत्त्वपूर्ण साबित हो रहा है। इसी के साथ इस महंगाई  के जमाने में कम्प्यूटर की अपेक्षा टॅबलेट्स एवं मोबाईल्स ये बिजली की बचत करने वाले उपकरण साबित हो रहे हैं। इन दोनों ही उद्देश्य को साध्य करने हेतु किंगसॉफ्ट यह काफी महत्त्वपूर्ण अ‍ॅप माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.