जेरूसलेम को इस्रायल के कब्ज़े में नहीं जाने देंगे – अल कायदा का प्रमुख अयमन अल जवाहिरी

वॉशिंग्टन – ‘जेरूसलेम को इस्रायल के कब्ज़े में नहीं जाने देंगे’, ऐसी धमकी अलकायदा का प्रमुख अयमन अल जवाहिरी ने दी। अलकायदा का प्रमुख जवाहिरी मृत होने का दावा अमरीका और पाकिस्तान ने इससे पहले किया था। लेकिन अलकायदा ने जवाहिरी का नया वीडियो जारी करके, अमरीका और पाकिस्तान के दावे ख़ारिज कर दिए। तालिबान की हुकूमत में अलकायदा अफगानिस्तान में फिर से प्रबल बनेगा, ऐसी चेतावनी लष्करी अधिकारी दे रहे हैं। ऐसी परिस्थिति में जवाहिरी इस वीडियो के जरिए सामने आया है।

al-qaeeda-jerusalem-israelअल कायदा का प्रमुख ओसामा बिन लादेन के बाद इस संगठन की बागडोर संभाल रहे अयमन अल जवाहिरी की बीमारी से मृत्यु होने की खबरें अमरिकी और पाकिस्तानी माध्यमों में पिछले साल प्रकाशित हुईं थीं। इससे अलकायदा खत्म होने के दावे किए जा रहे थे। लेकिन शनिवार को, अमरीका पर हुए ९/११ के आतंकवादी हमले के २० साल पूरे होने के उपलक्ष्य में अलकायदा ने जवाहिरी का नया वीडियो जारी किया।

लगभग एक घंटे के इस वीडियो में जवाहिरी ने इस्रायल को धमकाया। जेरूसलम पर इस्रायल ने किया दावा हरगिज़ मान्य नहीं है, ऐसा जवाहिरी ने कहा है। उसी के साथ, अमरीका और इस्रायल के साथ सहयोग बढ़ानेवाले सऊदी अरब, युएई तथा अन्य अरब मित्र देशों को भी जवाहिरी ने ‘ज्यूपरस्त अरब देश’ बताकर लक्ष्य किया।

अल कायदा ने अमरीका पर किए ९/११ के हमले के दो दशक पूरे होने के उपलक्ष्य में, अलकायदा ने जवाहिरी का पुराना ही वीडियो प्रकाशित किया होने का दावा किया जाता है। साथ ही, इस पूरे वीडियो में जवाहिरी ने अफगानिस्तान में बनी तालिबान की हुकूमत का ज़िक्र नहीं किया है यह बात गौरतलब साबित होती है, इसकी ओर भी माध्यमों ने सबका ध्यान आकर्षित किया है।

लेकिन इस वीडियो में जवाहिरी ने, जनवरी महीने में सीरिया स्थित रशिया के लष्करी अड्डे पर अलकायदा ने किए हमले का उल्लेख है, यह बात गौरतलब है ऐसा लष्करी विश्लेषक बता रहे हैं। जवाहिरी अभी भी जिंदा होने की बात इससे स्पष्ट होती है, ऐसा इन विश्लेषकों का कहना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.