चीन की बढती आक्रामकता की पृष्ठभूमि पर – जापान के मिसावा हवाई अड्डे पर प्रगत ‘एफ-३५’ की तैनाती

टोकिओ: चीन की तरफ से पिछले कुछ महीनों में ‘ईस्ट चाइना सी’ और ‘पसिफिक’ क्षेत्र में आक्रामक लष्करी गतिविधियाँ शुरू होने की बात सामने आई है। चीन की इस बढती आक्रामकता को प्रत्युत्तर देने के लिए जापान ने भी जोरदार तैयारी शुरू की है और हाल ही में ‘एफ-३५’ यह ‘फिफ्थ जनरेशन फायटर’ अपने ‘मिसावा एयर बेस’ पर तैनात किया है। इस हवत तल पर जापान के साथ साथ अमरिकी लड़ाकू विमान और लष्कर भी पहले से ही तैनात है।

एफ-३५, तैनाती, मिसावा हवाई अड्डे, चीन की बढती, आक्रामकता, जापान, इस्राइल

इन दिनों अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर कार्यरत पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों में सबसे प्रगत ‘स्टेल्थ मल्टीरोल फायटर’ के तौर पर ‘एफ-३५ ए’ को पहचाना जाता है। जापान ने अमरिका की तरफ से लगभग ४२ ‘एफ-३५ ए’ खरीदने का फैसला किया है। उसमें से चार लड़ाकू विमान पूरी तरह से अमरिका में तैयार किए जाने वाले हैं। बाकि के लड़ाकू विमानों को जापान के ‘मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज’ में जोड़ा जाने वाला है।

‘मिसावा एयर बेस’ पर पहल ‘एफ-३५ए’ तैनात करने के बाद इस साल के आखिर तक लगभग १२ लड़ाकू विमान जापान के हवाई दल में शामिल किए जाने वाले हैं, यह जानकारी सूत्रों ने दी है। ‘एफ-३५ ए’ के शामिल होने की वजह से जापान की हवाई क्षमता में बड़ा बदलाव आने वाला है। इस वजह से जापानी जनता को शांति और सुरक्षा की गारंटी मिलेगी। जापानी हवाई दल हवाई सुरक्षा का पूरी तरह हे ख्याल रखेगा और जल्द ही इन लड़ाकू विमानों का स्क्वाड्रन निर्माण किया जाएगा’, इन शब्दों में जापानी हवाई दल के ‘एयरविंग कमांडर मेजर जनरल केनिची समेजिमा ने ‘एफ-३५’ के तैनाती का स्वागत किया है।

पिछले साल भर में चीनी लड़ाकू विमानों ने ‘ईस्ट चाइना सी’ में स्थित जापान के पास की हवाई सीमा में कई बार घुसपैठ करने की घटनाएं घटी थी। जापान के हवाई दल ने चीन के लड़ाकू विमानों को रोका है, फिर भी चीन की उड़ाने जापान की चिंता में बढ़ोत्तरी करने वाली साबित हुईं हैं। इस पृष्ठभूमि पर जापान की हवाई सुरक्षा के दृष्टिकोण से ‘एफ-३५’ का समावेश महत्वपूर्ण साबित होता है। जापान ने अपनी नौसेना के बेड़े के ‘इझुमो क्लास हेलिकॉप्टर कैरियर’ प्रकार की युद्ध नौकाओं पर ‘एफ-३५’ की प्रगत आवृत्ति तैनात करने के बारे में भी गतिविधियाँ शुरू की हैं।

जापान के अलावा दक्षिण कोरिया और इस्राइल इन देशों में ‘एफ-३५ ए’ तैनात किए गए हैं।

 

अमरिका और जापान के बीच ‘मिसाइल डिफेन्स सिस्टम’ पर चर्चा
शुक्रवार को अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे के साथ फोन पर चर्चा करने की जानकारी व्हाईट हाउस ने दी है। इस चर्चा में उत्तर कोरिया के मुद्दे के साथ साथ जापान की रक्षा सज्जता बढाने के लिए विस्तारित ‘मिसाइल डिफेन्स सिस्टम’ की तैनाती पर चर्चा हुई। उत्तर कोरिया की तरफ से किए गए मिसाइल परीक्षणों की पृष्ठभूमि पर अमरिका ने जापान में ‘एजिस’ और ‘थाड’ इन मिसाइलभेदी यंत्रणाओं को इसके पहले ही तैनात किया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.