जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष प्रतिनिधि नियुक्त

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के लिए केंद्र सरकार के विशेष प्रतिनिधि के तौर पर ‘इंटेलिजेंस ब्यूरो’ के भूतपूर्व प्रमुख दिनेश्वर शर्मा इनकी नियुक्ति की गई है। उन्हें जम्मू कश्मीर में सभी संघटनो से चर्चा करने का संपूर्ण अधिकार होगा, ऐसी घोषणा केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की है। इसकी वजह से आतंकवादियों पर कठोर कारवाई करते हुए, केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर की जनता को विश्वास में लेते हुए संवाद की प्रक्रिया आगे ले जाने का प्रयत्न कर रही है, ऐसा दिनेश्वर शर्मा इन की नियुक्ति से स्पष्ट हो रहा है।

जम्मू-कश्मीरपिछले कई महीनों से जम्मू कश्मीर में आतंकवाद विरोधी मुहिम की तीव्र की गई है। उस समय आतंकवादियों के पीछे खड़े होने वाले उग्रवादी नेताओं पर भी केंद्र सरकार ने कठोर कारवाई शुरु की है। पर यह कारवाई की प्रक्रिया शुरु होते हुए जम्मू कश्मीर की जनता को विश्वास में लेने के लिए केंद्र सरकार ने प्रयत्न करने की बात स्पष्ट हो रही है। जम्मू कश्मीर के लिए केंद्र सरकार के विशेष प्रतिनिधि के तौर पर दिनेश्वर शर्मा इन की नियुक्ति करने के पीछे सरकार की यह भूमिका होने की बात स्पष्ट हो रही है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिनेश्वर शर्मा की नियुक्ति की घोषणा की है।

इससे पहले दिनेश्वर शर्मा ने आसाम में आतंकी कारवाईयाँ करने वाले उल्फा और अन्य संगठन के साथ केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर चर्चा की थी। जम्मू कश्मीर में दाखिल हुए दिनेश्वर शर्मा इसी प्रकार की भूमिका निभायेंगे। इसका अर्थ व ‘हुर्रियत कांफ्रेंस’ इस उग्रवादी केंद्रीय संगठन से भी क्या चर्चा करेंगे इस प्रश्न का उत्तर देते हुए केंद्रीय गृहमंत्री उन्हें संपूर्ण अधिकार देने की बात स्पष्ट की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.