जम्मू कश्मीर में ७२ घंटों में ९ आतंकवादी ढेर; लष्कर का कमांडर भी मारा गया

श्रीनगर – शनिवार को जम्मू कश्मीर के शोपियान जिले में सुरक्षा दल ने पांच आतंकवादियों को ढेर किया है। इसमें लष्कर-ए-तोएबा के स्थानीय कमांडर का भी समावेश है। पिछले ३ दिनों में सुरक्षा दल ने मुहिम में ९ आतंकवादियों को ढेर किया है। इस दौरान विद्रोहियों ने सुरक्षा दल को लक्ष्य करके पत्थरबाजी एवं पेट्रोल बम के हमले किए। इसकी वजह से दक्षिण कश्मीर में तनाव का वातावरण बना है और अनेक भाग में इंटरनेट सेवा एवं स्कूल-महाविद्यालय बंद किए गए हैं।

जम्मू कश्मीर, पत्थरबाजी, सुरक्षा दल, पेट्रोल बम, मुठभेड़, श्रीनगर, बारामुल्ला

दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा दल ने आतंकवादियों के विरोध में मुहिम अधिक तीव्र की है। दक्षिण कश्मीर के शोपियान और बारामुल्ला के कई जगहों पर सुरक्षा दल ने जांच मुहिम शुरू की है। बारामुल्ला के सोपोर में शुक्रवार को रियाज डार एवं खुर्शीद अहमद इन दोनों आतंकवादियों को ढेर किया गया था। इस मुठभेड़ में १ जवान शहीद हुआ था। इससे पहले गुरुवार की रात कुपवाड़ा के चेक पोस्ट के पास गश्ती पथक पर गोलीबारी करनेवाले दो आतंकवादियों को भी ढेर किया गया है। इन दोनों मुठभेड़ को कुछ ही देर हो रही थी के शोपियान में ५ आतंकवादियों को मुठभेड़ में मारा गया है।

शुक्रवार की रात किलोरा गांव में यह मुठभेड़ हुई है। किलोरा में आतंकवादियों की गतिविधियों की जानकारी सुरक्षा दल को मिली थी। उसके बाद लष्कर एवं जम्मू-कश्मीर पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई हाथ लेकर इस भाग को घेरा था। इस जगह रात एक आतंकवादियों को मृत पाया गया। शनिवार की सुबह अधिक गोलीबारी शुरू हुई। कुछ ही घंटों में गोलीबारी के बाद और ४ आतंकवादी ढेर हुए हैं।

इसकी वजह से शोपियन में मुठभेड़ में ढेर हुए आतंकवादियों की संख्या ५ पर पहुंची है। यह सारे आतंकवादी लष्कर से जुड़े हुए थे। उमर मलिक, वकार शेख, एजाज अहमद पौल, अरशद अहमद खान और आरिफ मीर ऐसे इन पांच आतंकवादियों के नाम है। इस मुठभेड़ के बाद तत्काल सुरक्षा दल को लक्ष्य करके पत्थरबाजी शुरू हुई थी।

सुरक्षा दल के इस बेड़े को एवं सुरक्षा दल के वाहनों को लक्ष्य गया। उसमें कई विद्रोही प्रदर्शकोने पेट्रोल बम भी फेंकने का वृत्त है। उन्हें सुरक्षा दलोंने प्रतिउत्तर दिया है और एक व्यक्ति सुरक्षा दल के कारवाई में ढेर हुआ, तो १० लोग जख्मी हुए।

इसकी वजह से इस भाग में तनाव निर्माण हुआ और इस तनाव के पृष्ठभूमि पर वहां की इंटरनेट सेवा एवं स्कूल बंद किए गए हैं। फिर भी सुरक्षा दल ने इस भाग में जांच मुहिम रोकी नहीं है। दौरान ढेर हुए आतंकवादी वकार शेख इसकी अंतिम यात्रा में लष्कर के आतंकवादी नावेद जाट शामिल हुआ था, ऐसा वृत्त है। नावेद जाट यह ६ फरवरी के रोज पुलिस के चंगुल से निकला था। उस पर सुजात बुखारी इस पत्रकार की हत्या का आरोप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.