इस्रो द्वारा ब्राज़ील के ऍमेझोनिया और १८ उपग्रहों का प्रक्षेपण

श्रीहरिकोट्टा – रविवार को ब्राज़ील के ‘ऍमेझोनिया-१’ और १८ अन्य उपग्रह इस्रो ने प्रक्षेपित किये। इनमें छात्रों ने विकसित किए पाँच उपग्रहों का समावेश है। ‘डीआरडीओ’ ने विकसित किया हुआ ‘सिंधू नेत्र’ यह उपग्रह भी इनमें है। इस उपग्रह के कारण हिंद महासागर क्षेत्र में लष्करी और व्यापारी जहाजों की गतिविधियाँ ट्रैक करना संभव होनेवाला है। देश की सुरक्षा तथा आर्थिक हितसंबंधों की रक्षा के लिए ‘सिंधू नेत्र’ का प्रक्षेपण बहुत ही महत्त्वपूर्ण है, ऐसा दावा किया जाता है।

रविवार को श्रीहरिकोट्टा के सतिश धवन स्पेस सेंटर से ‘पीएसएलव्ही-सी५१’ प्रक्षेपित किया गया। ब्राजील का यह उपग्रह प्रक्षेपित करके इस्रो ने बहुत बड़ी उड़ान भरी है, ऐसा कहकर इस्रो के प्रमुख के. सिवन ने उस पर गर्व जाहिर किया है। इसी के साथ और १८ उपग्रह प्रक्षेपित किए गए हैं। इनमें से पाँच उपग्रह छात्रों ने तैयार किए हैं। इसी के साथ प्रक्षेपित किया गया डीआरडीओ का ‘सिंधू नेत्र’ नामक उपग्रह, देश की सुरक्षा के दृष्टिकोण से अहम साबित होता है।

सिंधू नेत्र उपग्रह के कारण हिंद महासागर क्षेत्र में व्यापारी तथा अन्य देशों की नौसेनाओं की गतिविधियों पर नज़र रखना संभव होगा। हिंद महासागर क्षेत्र की ओर दुनियाभर के प्रमुख देशों की नजरें मुड़ीं होकर इस क्षेत्र को बहुत बड़ा सामरिक महत्त्व प्राप्त हुआ है। ऐसे हालातों में, भारत की सुरक्षा और व्यापारी हितसंबंधों की दृष्टि से, जहाजों की गतिविधियाँ ट्रैक करना अत्यावश्यक बन गया है। सिंधू नेत्र उपग्रह के कारण यह बात अधिक आसान होगी, ऐसा कहा जाता है।

इस्रो के प्रमुख के. सिवन ने, इस साल में सफलतापूर्वक संपन्न हुए इस पहले प्रक्षेपण पर खुशी जाहिर की। इस साल में इस्रो १४ मुहिमों पर अमल करनेवाला है, ऐसी जानकारी सिवन ने इस समय दी। इनमें, ‘ऍमेझोनिया-१’ का समावेश है। इसके सफल प्रक्षेपण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राज़ील को बधाई दी। भारत और ब्राज़ील के बीच अंतरिक्ष क्षेत्र में बने सहयोग का यह ऐतिहासिक चरण है, ऐसा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है। यह भारत के लिए और इस्रो के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण दिन साबित होता है, ऐसे शब्दों में प्रधानमंत्री ने इस्रो के पथक की सराहना की।

उपग्रहों के प्रक्षेपण क्षेत्र में इस्रो जोरदार प्रदर्शन कर रहा होकर, इससे अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत का दबदबा बढ़ा है। ब्राजील का उपग्रह प्रक्षेपित करके इस्रो इस उपग्रह प्रक्षेपण के मार्केट में अपना हिस्सा अधिक ही बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। इसी कारण, इस्रो के इस प्रक्षेपण को बहुत बड़ी अहमियत प्राप्त हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.