पाकिस्तान सीमा के पास इस्राइल की ‘फेन्स सिस्टम’

नई दिल्ली: पाकिस्तान और बांग्लादेश की सीमा पर इस्राईली तकनीक पर आधारित बाड़ यंत्रणा निर्माण की जाने वाली है, यह जानकारी सीमा रक्षा दल के (बीएसएफ) महासंचालक के. के. शर्मा ने दी है।

पाकिस्तान सीमा पर बड़े पैमाने पर आतंकीयों द्वारा घुसपैठ की कोशिश हो रही है। ‘इस्रायल फेन्स सिस्टम’ सीसीटीवी कैमरे और अन्य आधुनिक तकनीक से सज्ज है। इससे नियंत्रण कक्षा में बैठकर कम मानव शक्ति में भी सीमा पर नजर रखी जा सकती है। सीमा पर छोटी से छोटी गतिविधि भी नियंत्रण कक्षा में बैठकर देखी जा सकती है, ऐसा शर्मा बोले।

साथ ही घुसपैठ की कोशिश ध्यान में आते ही तेजी से कार्रवाई करने के लिए विशेष पथक का निर्माण भी किया जाएगा, ऐसा शर्मा ने कहा है। प्रथम ‘इस्राईली फेन्स सिस्टम’ का निर्माण पाकिस्तान के पास की सीमा पर किया जाएगा। उसके बाद बांग्लादेश के पास की सीमा पर भी इसी तरह की बाड़ व्यवस्था निर्माण की जाएगी, ऐसा आगे शर्मा ने कहा है।

मुझे ज्यादा मानवशक्ति नहीं चाहिए, इस तकनीक को खरीदने के लिए पैसे दीजिए, ऐसा संसदीय समिति को मैंने कहा था। इस प्रस्ताव पर सरकार सकारात्मक प्रतिसाद दे रहा है, ऐसा शर्मा ने कहा। भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमा पर घुसपैठ रोकने के लिए ‘कोंप्रिहेंसिव इंटिग्रेटेड बॉर्डर मनेजमेंट सिस्टम’ (सीआईबीएमएस) अंमल करने का निर्णय सरकार ने लिया था। ‘इस्राईली फेन्स सिस्टम’ इसी सीआईबीएमएस का एक हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.