सीरिया मे घुसकर हमला करनेवाले इस्रायल का ‘एफ-१६’ विमान सिरियन लष्कर ने गिराया

दमास्कस / जेरूसलेम: सीरिया में घुसकर हमला करने वाले इस्रायल के एफ-१६ विमान गिराने का दावा, सिरियन लष्कर से किया जा रहा है। तथा सीरिया से उड़ान करके अपनी सीमा में घुसनेवाले ईरान के ड्रोन गिराने का दावा इस्रायल ने किया है। सीरिया में हमले करनेवाला अपना एफ-१६ विमान गिरने का बयान इस्रायली लष्कर ने दिया है। पर सीरिया एवं ईरान यह देश आग से खेल कर रहे हैं, ऐसा इशारा इस्रायली लष्कर ने दिया है।

‘एफ-१६’ विमान

शनिवार को सीरिया की राजधानी दमास्कस के पास हमला करने वाले इस्रायल के एफ-१६ लड़ाकू विमान गिराने का दावा इस्रायली लष्कर के अधिकारी ने दिया है। इस विमान के हमले में हानि हुई है ऐसा सीरिया ने कहा है। लष्कर के विमान भेदी तोफ ने इस्रायल के लड़ाकू विमानों पर निशाना साधा है और यह विमान गिराया है ऐसी जानकारी सीरिया से दी जा रही है। लष्कर के प्रवक्ता ने इस खबर को समर्थन दिया है तथा इस्रायल पर किए हवाई हमले की जानकारी दी है।

इस्रायल के एफ-१६ विमान ने १२ जगहों पर हमला किया है। सिरियन लष्कर के हवाई रक्षा यंत्रणा और ईरान के लष्कर आतंकी हमले का टारगेट थी, ऐसी जानकारी इस्रायली लष्कर के प्रवक्ता ने दी है। यह विमान गिराया फिर भी विमान में दोनों वैमानिक पॅराशूट द्वारा स्वस्थ रुप से उत्तर इस्रायल में उतरने की जानकारी इस्रायली लष्कर के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल रोनेन मैंनेलिस ने दी है। उस समय इस्रायल ने अधिकृत स्तर पर सीरिया के हमले का बयान देने की जानकारी दी है। आगे चलकर इस्रायल सीरिया में घुसकर हमले करने से नहीं डरेगा, ऐसा दावा इस्रायली लष्कर से किया जा रहा है।

इस एफ-१६ विमान के बारे में जानकारी देते हुए सीरिया से उड़ान कर के इस्रायल की सीमा में आए ईरान के दो ड्रोन्स गिराने का दावा इस्रायली लष्कर से किया जा रहा है। यहाँ गिरे ड्रोन्स अपने कब्जे में होने की बात ब्रिगेडियर जनरल रोनेन मैंनेलिस ने स्पष्ट की है। तथा ब्रिगेडियर जनरल मैंनेलिस ने सिरिया एवं ईरान को कड़ा इशारा दिया है। यह दोनों देश आग से खेल रहे हैं। ईरान ने अपनी आक्रामकता की वजह से इस सारे क्षेत्र को युद्ध की खाई में धकेला है। पर इस से बाहर कैसे आए यह ईरान नहीं जानता है। इसकी वजह से यह देश हड़बड़ा गया है, ऐसा ब्रिगेडियर जनरल मैंनेलिस ने कहा है।

दौरान सीरिया में ईरान एवं हिज्बुल्ला के तल को लक्ष्य करने के लिए इस्रायल ने पिछले कई महीनों से हवाई हमले किए थे। आगे आने वाले समय में भी इस्रायल अपनी सुरक्षा के लिए खतरनाक होनेवाले सीरिया की गतिविधियों के विरोध में कार्रवाई करेगा, ऐसा इस्रायल के प्रधानमंत्री ने सूचित किया था। तथा अपने देश में होने वाले हमलो को प्रतिउत्तर मिलेगा, ऐसा सीरिया ने धमकाया था।

इस पृष्ठभूमि पर शनिवार को इस्रायल के एफ-१६ विमान सिरियन लष्कर द्वारा गिराने का वृत्त सामने आया है और ईरान के ड्रोन्स पर निशाना करने की जानकारी इस्रायल ने घोषित की है। इस की वजह से अब तक अल्प स्तर पर होने वाले सीरिया का संघर्ष अब स्पष्ट तौर पर सीरिया, ईरान और इस्रायल के युद्ध में रुपांतरित होने लगा है। इसके भयंकर परिणाम आनेवाले समय में सामने आएंगे, ऐसा इस्रायल ने दिए इशारों पर स्पष्ट हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.