इस्रायल को ईरान विरोधी हरकत करने पर प्रत्युत्तर दिया जाएगा – ईरान के राजदूत का इशारा

ईरान विरोधी हरकततेहरान – इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ के पूर्व प्रमुख योसी कोहेन ने पोल खोलने के बाद ईरान से तीव्र प्रतिक्रियाँ प्राप्त हुई है। ‘इस्रायल ने ही ईरान के परमाणु प्रकल्पों में हमले करने की बात कोहेन के साक्षात्कार से स्पष्ट हो रही है। साथ ही इस साक्षात्कार से मोसाद के पूर्व प्रमुख ईरान के परमाणु वैज्ञानिकों को धमकाते हुए दिख रहे हैं’, ऐसा आरोप संयुक्त राष्ट्रसंघ में मौजूद ईरान के प्रवक्ता ने लगाया। इस हरकत पर इस्रायल को यकीनन प्रत्युत्तर मिलेगा, ऐसी धमकी अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग में ईरान के राजदूत ने दी।

मोसाद के पूर्व प्रमुख योसी कोहेन ने बीते हफ्ते इस्रायली समाचार चैनल को साक्षात्कार दिया था। ईरान के परमाणु प्रकल्प में नाकाम हुए सेंट्रिफ्यूजेस, परमाणु वैज्ञानिक फखरीज़ादेह तक पहुँचे हुए इस्रायल के एजंटस्‌ एवं ईरान के परमाणु कार्यक्रम के गोपनीय कागज़ात प्राप्त करने के लिए चलाई गई मुहिम का कोहेन ने सूचक शब्दों में बयान किया था। लेकिन, मोसाद के पूर्व प्रमुख ने स्पष्ट तौर पर ईरान के परमाणु प्रकल्प में विस्फोट करने की कबूली नहीं दी है। लेकिन, ‘ईरान को परमाणु हथियारों से सज्जित होने नहीं देंगे, इस्रायल ने दिए इस इशारे की ओर ईरान ने अधिक गंभीरता से देखना चाहिये था’, यह इशारा देकर कोहेन ने अप्रत्यक्ष पद्धति से नातांज़ में हुए विस्फोट की ज़िम्मेदारी स्वीकारी थी।

ईरान विरोधी हरकतकोहेन के इस साक्षात्कार के बाद ईरान ने अपने परमाणु प्रकल्प में हुए विस्फोटों के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार ठहराया है। संयुक्त राष्ट्रसंघ में मौजूद ईरान के प्रवक्ता शाहरोख नज़ेमी ने इस्रायल अराजकता फैलानेवाला देश होने का आरोप लगाया। ‘इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा के पूर्व प्रमुख बेशर्मी से विश्‍व के सामने आकर ईरान के परमाणु वैज्ञानिकों को धमका रहे हैं, इसे देखकर इस्रायल उदण्डता के चोटी पर पहुँचने की बात स्पष्ट होती है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने इस्रायल का यह उन्माद बिल्कुल बर्दाश्‍त नहीं करना चाहिये’, ऐसा बयान नज़ेमी ने किया।

‘परमाणु प्रकल्प पर हमले कर रहे इस्रायल को ईरान का निर्णायक प्रत्युत्तर मिलेगा। लेकिन, इसके साथ ही अपने परमाणु कार्यक्रम के मुद्दे पर पारदर्शी रहकर सहयोग कर रहे ईरान को इसके आगे अपनी भूमिका का ईरान विरोधी हरकतपुनर्विचार करना पड़ेगा’, ऐसी धमकी अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग में ईरान के राजदूत काज़ेम घरीबाबादी ने दी। परमाणु प्रकल्पों का पारदर्शीता से निरीक्षण करने में ईरान सहायता नहीं कर रहा है, यह आरोप अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख ने हाल ही में लगाया था। लेकिन, घरीबाबादी ने इस्रायल पर आलोचना करने का अवसर लेकर परमाणु ऊर्जा आयोग को भी इशारा दिया हुआ दिखता है।

इसी बीच, ईरान के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष महमूद अहमदीनेजाद ने कोहेन के इस साक्षात्कार के बाद बड़ा दावा किया है। कुछ वर्ष पहले ईरान की गुप्तचर यंत्रणा ने इस्रायल विरोधी कार्रवाई करने के लिए नियुक्त किए हुए बड़े अधिकारी ही इस्रायल के एजंट थे, यह ऐलान करके अहमदीनेजाद ने सनसनी फैलाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.