इस्रायली पनडुब्बियों की ईरान पर नज़र – इस्रायली लष्करी अधिकारी की जानकारी

जेरूसलम – इराक या येमन की ज़मीन का इस्तेमाल करके ईरान इस्रायल पर हमला कर सकता है। इसके लिए ईरान इन दोनों देशों में ड्रोन्स एवं स्मार्ट मिसाइलों की तैनाती करके उनका इस्तेमाल करेगा। लेकिन, इस्रायल की पनडुब्बियों की ईरान की इन गतिविधियों पर काफी बारिकी से नज़र है, ऐसा इशारा इस्रायली सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल हिदाई ज़िल्बरमन ने दिया है। सौदी अरब के अखबार को दिए साक्षात्कार में ब्रिगेडियर ज़िल्बरमन ने यह दावे किए हैं। इस्रायली अफसर के इस साक्षात्कार के बाद ईरान की नौसेना ने अपनी समुद्री सीमा की सुरक्षा के लिए ईरान पूरी तरह से तैयार होने का ऐलान किया है।

israel-iranबीते सप्ताह में इस्रायली समाचार चैनल ने एक खबर प्रसिद्ध करके सनसनी निर्माण की थी। इस्रायली नौसेना की पनडुब्बी ने ‘सुएज़ कैनाल’ पार करके ‘रेड सी’ की दिशा में आगे बढी है, ऐसा दावा इस्रायली समाचार चैनल ने किया था। इजिप्ट की सरकार ने इस्रायली पनडुब्बी की गश्‍त के लिए सुएज़ कैनाल का इस्तेमाल करने की अनुमति प्रदान की थी। इसके बाद इस्रायली पनडुब्बी ने पर्शियन खाड़ी की दिशा में सफर शुरू किया है, ऐसा इस्रायली समाचार चैनल ने अरब गुप्तचर यंत्रणा के सूत्रों के दाखिले से कहा था। इस्रायल के विनाश के नारे लगानेवाले ईरान को चेतावनी देने के लिए इस्रायली नौसेना ने यह कार्रवाई की है, ऐसा सूत्रों का कहना था।

israel-iranइस्रायली सेना इस समाचार पर कुछ भी बयान करने से दूर रही। लेकिन, दो दिन पहले इस्रायली सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल ज़िल्बरमन ने सौदी अरब के अखबार के साथ बोलते समय इस्रायली पनडुब्बियों से संबंधित जानकारी सामने रखी। इस्रायली पनडुब्बियां सभी जगहों पर शांति से संचार कर रही हैं। खाड़ी क्षेत्र में जारी ईरान की हर गतिविधि पर इस्रायल की कड़ी नज़र है, यह बात भी ज़िल्बरमन ने स्पष्ट की।

लेकिन, अपने प्रभाव वाले खाड़ी क्षेत्र के इराक और येमन का इस्तेमाल करके ईरान इस्रायल पर हमले कर सकता है, इसकी जानकारी हमारे हाथ में है, ऐसा इस्रायली सेना के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया। इराक और येमन से इस्रायल पर हमला करना संभव हो सके, ऐसे ड्रोन्स और स्मार्ट मिसाइलों का ईरान इस्तेमाल करेगा, ऐसा दावा ज़िल्बरमन ने किया। इससे संबंधित अधिक जानकारी ज़िल्बरमन ने साझा नहीं की है। लेकिन, कुछ दिन पहले येमन में स्थित हौथी बागियों ने इस्रायल के दक्षिणी क्षेत्र पर हमले करनेवाले मिसाइल हमारे हाथों में होने का दावा किया था। इस वजह से ब्रिगेडियर जनरल ज़िल्बरमन ने किए दावों की गंभीरता अधिक बढ़ी है।

israel-iranइसी बीच, सीरिया में स्थित ईरान के ठिकानों पर हो रहे इस्रायल के हमले रुकेंगे नहीं, यह इशारा भी ब्रिगेडियर जनरल ज़िल्बरमन ने दिया है। बीते वर्ष से इस्रायल ने सीरिया में स्थित ईरान के अलग अलग ठिकानों पर हमला करने के लिए ५०० मिसाइलों का इस्तेमाल किया है। इस कार्रवाई की वजह से ईरान पर दबाव बढ़ा है और इस्रायल किसी भी स्थिति में यह दबाव हटाने के लिए तैयार नहीं है, यह बात भी ज़िल्बरमन ने कही है।

अमरीका और इस्रायल ईरान पर हमला करने की तैयारी में हैं और अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले यह हमला करवाएंगे, यह आरोप भी ईरान कर रहा है। तभी, इराक में मौजूद अमरिकी नागरिकों पर हमला हुआ तो इसके लिए ईरान को ज़िम्मेदार माना जाएगा, ऐसा इशारा भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान को हाल ही में दिया था। इस वजह से खाड़ी क्षेत्र में तनाव निर्माण हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.