ईरान को चेतावनी देने के लिए इस्रायल ने सीरिया स्थित कुदस्‌ फोर्सेस के ठिकानों पर किए हवाई हमलें

काबुल – इस्रायली सेना ने सीरिया में किए हवाई हमलों में १० लोग मारे गए हैं और मृतकों में ईरान के कुदस्‌ फोर्सेस के सैनिकों का समावेश है। गोलान की पहाड़ियों की सीमा पर आतंकी हमलें करने की कोशिश कर रहे कुदस्‌ फोर्सेस के लिए यह चेतावनी हैं, ऐसा इस्रायली सेना ने जताया है। अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ की इस्रायल यात्रा से पहले यह हमला किया गया। इस वजह से, अमरीका में सत्ता परिवर्तन होने के बावजूद इस्रायल की ईरान विरोधी कार्रवाई में बदलाव नहीं होगा, यह बड़ा संदेश इस्रायल ने इन हमलों से दिया है, ऐसा पश्‍चिमी माध्यमों का कहना है।

हवाई हमलें

इस्रायली सेना ने कुछ घंटे पहले ही गोलान की पहाड़ियों पर सरहदी क्षेत्र में, आतंकी हमले की बड़ी साज़िश नाकाम की गई। ईरान के कुदस्‌ फोर्सेस एवं ईरान से जुड़े आतंकी गुट इस साज़िश में शामिल होने का आरोप इस्रायली सेना ने किया था। बुधवार सुबह इस्रायली सेना ने सीरिया में हमले किए। गोलान की सीमा के करीब एवं सीरियन राजधानी दमास्कस के नज़दिकी इलाकों में यह कार्रवाई की होने की जानकारी इस्रायली सेना के प्रवक्ता हिदाई झिल्बरमन ने साझा की।

हवाई हमलें

इन हमलों में ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्डस्‌ तथा कुदस्‌ फोर्सेस के नियंत्रण में होनेवाले कुछ अड्डे एवं ईरान से संबंधित आतंकी गुटों के कुछ ठिकाने ध्वस्त किए गए। इसके अलावा सीरियन सेना के अड्डें तथा विमानविरोधी मिसाइलों की बैटरीज्‌ को भी लक्ष्य किया गया है, यह जानकारी झिल्बरमन ने प्रदान की। इस कार्रवाई में सीरियन सेना के तीन और ईरान के कुदस्‌ फोर्सेस के पाँच से अधिक सैनिक मारे गए हैं। सीरियन सरकार के मुखपत्र ‘सना’ वृत्तसंस्था ने, सेना के अड्डे पर हमलें होने की बात क़बूल की है।

हवाई हमलें

गोलान पहाड़ियों के सीमा से करीबी इलाके में खतरनाक तरीके से जमावड़ा कर रहें ईरान के लिए एवं सीरिया की अस्साद हुकूमत के लिए दी गयी इस्रायली सेना की यह चेतावनी थी, यह बात झिल्बरमन ने स्पष्ट की। सीरिया में ईरान की तैनाती इस्रायल बिल्कुल बर्दाश्‍त नहीं करेगा।

इसके साथ ही, ईरान को सीरिया में प्रवेश करने का अवसर देनेवाली अस्साद हुकूमत के लिए यह संदेश था, यह बात इस्रायली सेना के प्रवक्ता ने स्पष्ट की। ईरान या सीरिया से प्राप्त होनेवाले प्रत्युत्तर के लिए भी इस्रायली सेना तैयार है, यह बयान झिल्बरमन ने किया है।

इसी बीच, अगले दो महीनों में जो बिडेन अमरिकी राष्ट्राध्यक्षपद की ज़िम्मेदारी संभालेंगे और बिडेन के कार्यकाल में खाड़ी की स्थिति में बदलाव होगा, ऐसा सपना ईरान दिन में देख रहा हैं। लेकिन, कुछ भी हुआ तो भी इस्रायल की ईरान से संबंधित भूमिका में थोड़ा सा भी बदलाव नहीं होगा। ईरान और ईरान से जुड़े गुटों पर इस्रायल के जारी हमलें बंद नहीं होंगे, यही बात इस्रायल ने इस कार्रवाई से दिखाई है, ऐसा दावा पश्‍चिमी माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.