लेबनान के रॉकेट हमलों के जवाब में इस्रायल के हवाई हमले

हवाई हमलेजेरूसलम/बैरूत – लेबनान से लगातार दूसरे दिन हुए रॉकेट हमलों के जवाब में इस्रायल ने हवाई हमले किए हैं। इस्रायल-लेबनान सीमा के करीब महमुदिया के पास वाले इलाके में यह हवाई हमले किए गए। गुरूवार के दिन किए गए रॉकेट हमले पैलेस्टिनी गुटों ने किए हैं और इस्रायल का हवाई हमला उचित संदेश देने के लिए था, यह इशारा इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने दिया।

बुधवार के दिन लेबनान से इस्रायल पर तीन रॉकेट हमले हुए थे। इन हमलों के खिलाफ कार्रवाई करते समय इस्रायली सेना ने तोप का प्रयोग किया था। इस्रायली सेना की इस कार्रवाई के बाद गुरूवार की सुबह होते होते इस्रायल पर फिर से रॉकेट हमले किए गए। लगातार दूसरे दिन हुए इन हमलों के बाद इस्रायली लड़ाकू विमानों ने लेबनान में हवाई हमले किए। ‘रॉकेटस्‌ का हमला करनेवाली जगह और सुविधाओं पर हमले किए गए। इससे पहले जिस क्षेत्र से यह हमले हुए थे, उन ठिकानों को भी लक्ष्य किया गया’, यह जानकारी इस्रायली वायुसेना ने साझा की।

हवाई हमले‘गुरूवार के दिन किए गए हवाई हमले रॉकेट हमले कर रहे गुटों को उचित संदेश देने के लिए थे। इस्रायल इससे भी बड़ी कार्रवाई कर सकता है, लेकिन, इसकी आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी, यह उम्मीद है’, ऐसा इशारा इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने दिया। रॉकेट हमलों के पीछे पैलेस्टिनी गुटों का हाथ होने की आशंका भी इस्रायली रक्षामंत्री ने जताई। वर्ष २०१४ के बाद इस्रायल ने लेबनान में हवाई हमले करने का यह पहला अवसर बताया जा रहा हैं।

हवाई हमलेलेबनान के राष्ट्राध्यक्ष मायकल एऑन ने इस्रायल के हवाई हमलों पर नाराज़गी व्यक्त की। ‘लेबनान को लेकर इस्रायल ने अपनाए आक्रामक इरादे अधिक तीव्र होने की बात इन हवाई हमलों से दिख रही है। यह हमले दक्षिण लेबनान की सुरक्षा और स्थिरता के लिए सीधा खतरा बनते हैं। इस्रायल के हमलों ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के प्रस्तावों का उल्लंघन किया है’, ऐसी आलोचना भी राष्ट्राध्यक्ष एऑन ने की है। रॉकेट हमले एवं इस्रायल के हवाई हमलों से किसी भी तरह से जान का नुकसान ना होने का दावा माध्यमों ने किया है।

लेबनान फिलहाल राजनीतिक नज़रिये से अस्थिर है और सरकार गठित करने की कोशिशें लगातार नाकाम हो रही हैं। इस वजह से लेबनान अधिक ही खतरनाक बना है और इससे इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरा होने का इशारा इस्रायल की सरकार समेत पश्‍चिमी विश्‍लेषकों ने दिया था। इसके साथ ही लेबानान से होनेवाले हर हमले के लिए लेबनान की सरकार ही ज़िम्मेदार रहेगी, यह इशारा भी इस्रायल ने दिया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.