इस्रायल के विमान ईरान तक पहुँच सकते हैं – इस्रायल के गुप्तचर मंत्रालय के प्रमुख

israel-jets-iranजेरूसलेम/वॉशिंग्टन – ‘ईरान के साथ परमाणु समझौते के संदर्भ में वियन्ना में जारी राजनीतिक चर्चाओं से इस्रायल का संबंध नहीं है। चाहे कुछ भी हो, इस्रायल ईरान को परमाणु-अस्त्र-सिद्ध नहीं होने देगा। इस्रायल के विमान ठेंठ ईरान तक पहुँच सकते हैं’, ऐसी कड़ी चेतावनी इस्रायल के गुप्तचर मंत्रालय के प्रमुख एली कोहेन ने दी। वहीं, ‘इस्रायल को जिस परमाणु समझौते में सहभागी नहीं किया गया हो, उस पर इजरायल की सुरक्षा निर्भर नहीं रह सकती’, ऐसा अमरीका में नियुक्त इस्रायल के राजदूत गिलाड एर्डन ने जताया। इस्रायल की ये दोनों चेतावनियाँ, ईरान के साथ ही अमरीका के बायडेन प्रशासन के लिए भी है ऐसा दिख रहा है।

सन २०१५ में ईरान के साथ किये परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने की घोषणा अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने की है। ईरान के साथ परमाणु समझौता करने के लिए बायडेन प्रशासन द्वारा जारी इन गतिविधियों पर इस्रायल से तीव्र प्रतिक्रियाएँ आ रहीं हैं। अमरीका और ईरान के बीच हुआ कोई भी समझौता इस्रायल के लिए बंधनकारक नहीं है, ऐसा इस्रायल के गुप्तचर मंत्रालय के प्रमुख एली कोहेन ने डटकर कहा।

israel-jets-iran‘अल्पकालिक फायदे हासिल करने की कोशिश करने वाले दीर्घकालिक परिणामों का विचार करें। क्योंकि गलत समझौता इस क्षेत्र को युद्ध की खाई में धकेल सकता है। इसी कारण चाहे कुछ भी हो, इस्रायल ईरान को परमाणु-अस्त्र-सिद्ध नहीं होने देगा। इस्रायल के हमलों से ईरान सुरक्षित नहीं रह सकता। इस्रायल के विमान खाड़ी क्षेत्र में कहीं पर भी, यहाँ तक कि ईरान तक भी पहुँच सकते हैं’, ऐसी चेतावनी कोहेन ने दी ।

‘ईरान को यदि परमाणु-अस्त्र-सिद्ध नहीं होने देना है, तो अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय ईरान को युरेनियम का संवर्धन और बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र का निर्माण करने से रोकें। साथ ही, इस क्षेत्र के देशों में अस्थिरता निर्माण करनेवाले आतंकवादी संगठनों को ईरान से मिलनेवाली आर्थिक सहायता रोकें’, ऐसा आवाहन कोहेन ने किया।

israel-jets-iranइस्रायली गुप्तचर मंत्रालय के प्रमुख की तरह ही इस्रायल के अमरीका में नियुक्त राजदूत गिलाड एर्डन ने भी यह स्पष्ट किया कि वियना में चल रही बैठक में होनेवाला समझौता इस्रायल के लिए बंधनकारक नहीं होगा। साथ ही, खाड़ी क्षेत्र के खतरों का सामना करने के लिए इस्रायल को स्वसुरक्षा का अधिकार है और वह बायडेन प्रशासन ने भी मान्य किया है, ऐसा सूचक बयान एर्डन ने किया।

बता दें, अमरीका और ईरान के बीच चल रही चर्चा चौथे हफ्ते में पहुँच गई है। सोमवार से यह चर्चा फिर से शुरू होनेवाली है। अमरीका के बायडेन प्रशासन ने, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल में ईरान पर लगाए गए सभी प्रतिबंध हटाने की तैयारी की होने का दावा किया जाता है। ईरान को भी यही अपेक्षित होने के दावे माध्यम कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर, इस्रायल द्वारा यह चेतावनी दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.