इस्राइल के हवाई अड्डे ईरान की रेंज में हैं – ईरान के ‘रिव्होल्युशनरी गार्ड्स’ का दावा

तेहरान: इस्राइल ड्रैगन के जबड़े में है और उसके शत्रु फले से भी शक्तिशाली हैं, ऐसा कहकर संपूर्ण इस्राइल ईरान की रेंज में है, ऐसा इशारा ‘रिव्होल्युशनरी गार्ड्स’ ने दिया है। ‘रिव्होल्युशनरी गार्ड्स’ के ‘सेकंड इन चीफ’ के तौर पर पहचाने जाने वाले कमांडर होसेन सलामी ने यह इशारा देते हुए इस्राइल उनके हवाई अड्डों पर निर्भर न रहे, उनको हम आसानी से लक्ष्य बना सकते हैं, ऐसा दावा भी किया है। पिछले हफ्ते में ही इस्राइल के रक्षा मंत्रालय ने सीरिया में स्थित ईरान के हवाई अड्डों का नक्षा प्रसिद्ध किया था। इस पृष्ठभूमि पर ईरान ने यह नई धमकी दी है, ऐसा माना जा रहा है।

ईरान ने सीरिया के संघर्ष के लिए उस देश में कुछ अड्डे निर्माण किए हैं और इन अड्डों को इस्राइल लक्ष्य बना रहा है। ९ अप्रैल को इस्राइल ने ईरान के ‘टी-४’ हवाई अड्डे पर किए हमले में ‘रिव्होल्युशनरी गार्ड्स’ के सात जवानों की जान गई थी। इस वजह से ईरान अधिक आक्रामक हुआ है और इस्राइल के खिलाफ लगातार हमले की धमकियां दे रहा है। कमांडर सलामी ने दी धमकी भी इसीका एक हिस्सा है।

रिव्होल्युशनरी गार्ड्स, इशारा, कमांडर होसेन सलामी, हवाई अड्डे, धमकी, इस्राइल, सीरिया

इस्राइल अपने हवाई अड्डों पर भरोसा न रखे। वह ईरानी हमलों की रेंज में हैं। इस्राइल ड्रैगन के जबड़े में रहने वाला देश है। उत्तर और पश्चिम इस्राइल ईरानी मिसाइलों का लक्ष्य बन सकते हैं। जबरदस्ती से हडप की हुई भूमि में इस्राइली लष्कर जहाँ भी होगा उन पर पूर्व और पश्चिम दोनों दिशाओं से हमले कर सकते हैं, इस्राइल राजवट बहुत ही घमंडी है। युद्ध हुआ तो इजराइल का विनाश ही उसका परिणाम होगा’, ऐसी धमकी कमांडर सलामी ने दी है।

कमांडर सलामी की धमकी को इस्राइल ने प्रत्युत्तर दिया है और इस्राइल अथवा इस्राइली रक्षा दल की कसौटी लेने की कोशिश न करें, ऐसा इस्राइल के रक्षामंत्री एव्हिग्दोर लिबरमन ने इशारा दिया है। इस्राइल सभी प्रकार के संघर्ष के लिए तैयार है, ऐसा इशारा भी लिबरमन ने दिया है।

ईरान आनेवाले २५ सालों में इस्राइल को जड़ से नष्ट कर देगा – ईरान के लष्कर प्रमुख की धमकी
तेहरान: ‘जब अहंकारी देश इस्राइल जैसी राजवट को जीवित रहने के लिए शक्ति देते हैं तब हम ऐसे अशुभ और अनौरस राजवट की अवधि में और एक दिन भी अधिक शामिल न हो, इसका ख्याल रखना चाहिए’, इन शब्दों में ईरान के लष्कर प्रमुख ने इस्राइल को धमकाया है। ईरान का लष्कर और ‘रिव्होल्युशनरी गार्ड्स’ हाथों में हाथ डालकर आगे आएँगे और घमंडी यंत्रणा और इस्राइल की राजवट का संपूर्ण विनाश करेंगे, ऐसा इशारा भी लष्कर प्रमुख जनरल अब्दुलरहीम मोसावी ने दिया है। सिर्फ २५ वर्षों में ईरान इस्राइल का पूरा विनाश करेगा, ऐसा दावा भी उन्होंने किया है।

शनिवार को ईरान के ‘रिव्होल्युशनरी गार्ड्स’ के स्थापना दिन के अवसर पर आयोजित किए गए कार्यक्रम में जनरल मोसावी ने इस्राइल को धमकी देने वाला वक्तव्य किया है। ईरान के शत्रु सीमा इलाक पार करके आत घुसने तक हम इंतजार नहीं करने वाले, ऐसा इशारा देकर इस्राइल पर हमला करने के बाद इस्राइली सैनिकों को भाग जाने के लिए समंदर के अलावा दूसरी जगह बाकि नहीं रहेगी, ऐसा इशारा भी उन्होंने दिया है।

ईरानी लष्कर प्रमुखों के इस वक्तव्य पर हिजबुल्लाह ने भी इस्राइल के खिलाफ आक्रामक वक्तव्य करके हमलों का इशारा दिया है। हिजबुल्लाह के पास इस्राइल पर कहीं भी हमला करने की क्षमता और सामर्थ्य है और हमारी मिसाइलें कोई भी लक्ष्य भेद सकती हैं, ऐसा दावा हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह ने किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.