सीरियन राजधानी के करीब इस्रायल के हवाई हमले – सीरियन समाचार चैनल का दावा

syria-capital-israel-attacksदमास्कस – बुधवार देर रात के बाद इस्रायल की सेना ने सीरियन राजधानी दमास्कस के करीब जोरदार हवाई हमले किए। इन हमलों में सीरियन सेना के चार सैनिक घायल होने की जानकारी सीरियन समाचार चैनल ने प्रदान की। सीरियन सेना ने हवाई सुरक्षा यंत्रणा कार्यान्वित करके इस्रायल के हमलों को प्रत्युत्तर दिया, ऐसा दावा भी सीरियन समाचार चैनल ने किया है।

इस्रायल के कब्जे की गोलान पहाड़ियों के क्षेत्र से सीरिया की दिशा में मिसाइल दागी गई, ऐसा दावा सीरियन समाचार चैनल ने किया। कुछ मिसाइल लेबनान की सीमा से भी सीरिया में दाखिल होने की बात इस समाचार चैनल ने कही है। देर रात करीबन १२.५६ बजे इन हवाई हमलों से अपने सैनिक घायल हुए और कुछ हद तक आर्थिक नुकसान हुआ। लेकिन, सीरिया की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इस्रायल के काफी मिसाइल मार गिराए, यह दावा भी इस समाचार चैनल ने किया।

syria-capital-israel-attacksसीरिया के मानव अधिकार संगठन ने यह दावा ठुकराया। इस्रायल के हवाई हमलों में दमास्कस के निकट हथियारों के एक भंड़ार को लक्ष्य किया गया। यह भंड़ार ईरान के कब्ज़े में था। इस्रायल के इन हमलों में यह भंड़ार पूरी तरह से तहस नहस होने की जानकारी इस मानव अधिकार संगठन ने प्रदान की। लेबनान की हिज़बुल्लाह से जुड़े समाचार चैनल ने साझा की हुई जानकारी में इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने यह हमले किए होने की बात कही है। साथ ही सीरियन हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इस्रायली विमानों की दिशा में दागी एक मिसाइल सीरिया-लेबनान की सीमा पर गीरी, यह दावा भी लेबनीज समाचार चैनल ने किया है।

इसी बीच, सीरिया और लेबनान के समाचार चैनलों ने इससे पहले ही इस्रायली सेना ने हमले करने की खबरें प्रसिद्ध की हैं। अपनी हवाई सीमा का उल्लंघन करके इस्रायल हमले कर रहा है, यह आरोप लगाके सीरिया ने इस्रायल युद्धखोर होने का आरोप किया है। लेकिन, माध्यमों में देखी जा रही खबरों में किए गए दावों की इस्रायल ने पुष्टी नहीं की है। लेकिन, इस्रायल की सुरक्षा के लिए चुनौती साबित हो रहे हिज़बुल्लाह और ईरान से जुड़े आतंकियों को हथियारों से सज्जित ना होने देंगे, यह इशारा इस्रायल के नेताओं ने पहले ही दिया था। साथ ही अपने हवाई हमले कोई भी रोक नहीं सकेगा, ऐसा इशारा इस्रायल ने दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.