सीरिया के हमा शहर पर इस्त्राइल का हवाई हमला- रासायनिक हथियारों के गोदामों को लक्ष्य बनाने का पश्चिमी देशों का दावा

बैरुत/जेरुसलेम, दि. ७ (वृत्तसंस्था): सीरिया के पश्चिम में हमा प्रान्त में इस्त्रायल ने हवाई हमले करके यहाँ के रासायनिक हथियारों के गोदामों को लक्ष्य बनाया है। गुरुवार की सुबह इस्त्रायल ने हमा में हवाई हमले करने की जानकारी देकर सीरियन यंत्रणाओं ने इस हमले में अपने दो सैनिकों की जान जाने की जानकारी दी है। लेकिन यह हमला अधिक तीव्र था, ऐसा अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया का मानना है। इस्त्रायल ने इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है। कुछ दिनों पहले इस्त्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने सीरिया में घुसकर हमले करने की घोषणा की थी।

हवाई हमले

हमा प्रान्त के ‘मसयाफ’ शहर में इस्त्रायल के लड़ाकू विमानों ने हमला किया। लेबनोन की सीमारेखा से ‘मसयाफ’ पर इस्त्रैली विमानों ने किए इस हमले में ‘साइंटिफिक स्टडीज एंड रिसर्च सेण्टर’ की ईमारत को लक्ष्य बनाने का दावा लन्दन स्थित सीरियन मानवाधिकार संगठन कर रहे हैं। सीरिया का यह संशोधन केंद्र मतलब रासायनिक हथियारों का गोदाम था, एसा इस संगठन ने कहा है। इस हमले की जानकारी सबसे पहले इस्त्रायल और अरब मीडिया में प्रसिद्ध हुई। उसके बाद यूरोपीय मीडिया ने पश्चिमी गुप्तचर यंत्रणाओं के निर्देश से इस खबर की पुष्टि की।

लेकिन सीरियन लश्कर ने पश्चिमी, इस्त्रैली और अरब मीडिया की खबर को ख़ारिज किया है। इस्त्रायल के हवाई हमले में यहाँ के हथियारों का नुकसान हुआ है। लेकिन रासायनिक हथियारों के गोदाम पर हमला न होने का दावा सीरियन सेना कर रही है। ‘इस्त्रायल के हवाई हमले सीरिया की सुरक्षा को चुनौती देने वाले और इस क्षेत्र की सुरक्षा और स्थैर्य के लिए घातक साबित हो रहे हैं। सीरियन लश्कर इस्त्रायल के इन हमलों का जवाब देगा’, ऐसा इशारा सीरियन लश्कर ने दिया है। इस्त्रायल की सेना ने सीरिया के इस इशारे पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इस्त्रायल का यह हवाई हमला सीरिया के अस्साद शासन के साथ ईरान और हिजबुल्लाह के लिए इशारा है, ऐसा माना जा रहा है। ‘मसयाफ’ में सीरियन सेना के रासायनिक हथियारों के गोदाम के साथ बड़े पैमाने पर अन्य हथियारों का भंडार था। जमीन से जमीन पर हमले किए जाने वाले मध्यम अंतर के रॉकेट्स का भंडार यहाँ पर था। इस रॉकेट्स का भंडार अन्य जगह पर रखने के लिए ईरान के सैनिक और हिजबुल्लाह के समर्थकों का यहाँ के गोदाम में हमेशा आना जाना रहता था, ऐसा दावा स्थानीय संगठन कर रहे हैं। इस वजह से इस्त्रायल ने हिजबुल्लाह को शस्त्रसज्ज करने वाले इस गोदाम को लक्ष्य करके अपने विरोधकों को इशारा देने का दावा किया जा रहा है।

इसके पहले इस्त्रायल ने सीरिया के विविध ठिकानों पर हवाई हमले करने की बात कुबूल की थी। इस में सीरिया की राजधानी दमास्कस के साथ हमा, होम्स प्रान्त के ठिकानों का समावेश था। सीरिया के संघर्ष की आड़ में ईरान हिजबुल्लाह को इस्त्रायल विरोधी लड़ाई के लिए तैयार कर रहा है, ऐसा आरोप इस्त्रायल ने किया था। हिजबुल्लाह की यह शस्त्रसज्जता बर्दाश्त नहीं करेंगे, ऐसा कहकर इस्त्रायल सीरिया में हमले करेगा ऐसा इशारा भी दिया था।

दौरान, कुछ दिनों पहले रशिया के दौरे पर गए इस्त्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने सीरिया में ईरान की गतिविधियों पर तीव्र चिंता जताई थी। साथ ही ईरान की इस्त्रायल विरोधी गतिविधियों को रोकने के लिए इस्त्रायल सीधे सीरिया में कार्रवाई कर सकता है, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर को कहने की खबर प्रसिद्ध हुई थी। रशियन सरकार ने इस खबर को अस्वीकृत किया था। लेकिन सीरिया के रासायनिक हथियारों के गोदाम पर हुए हमले के बाद इस्त्रायल ने सीरिया में घुसकर हमले करने के बारे में दिए हुए इशारों का गांभीर्य अधिक बढ़ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.