परमाणु बम से सज्जित ईरान को रोकने के लिए इस्रायल कोई भी कदम उठाएगा – सायप्रस, ग्रीस, यूएई की बैठक में इस्रायल का ऐलान

israel-greece-nuclear-bombपैफोस – ईरान के चरमपंथीयों को परमाणु बम प्राप्त ना हो, इसलिए इस्रायल आवश्‍यक कोई भी कदम उठाने के लिए तैयार है, ऐसा ऐलान इस्रायल के विदेशमंत्री गाबी अश्‍केनाज़ी ने किया है। सायप्रस के दौरे पर होते हुए इस्रायली विदेशमंत्री ने यह इशारा दिया। इसी बीच उन्होंने सायप्रस, ग्रीस, यूएई और इस्रायल के क्षेत्रीय सहयोग की अहमियत रेखांकित की। ईरान और तुर्की जैसे देशों से निर्माण खतरों की पृष्ठभूमि पर रनणीतिक स्तर का यह सहयोग निर्णायक साबित होगा, ऐसे संकेत इस्रायल दे रहा है।

सायप्रस, ग्रीस, यूएई और इस्रायल इन चार देशों के विदेशमंत्रियों की हाल ही में एक बैठक हुई। इसमें ईरान और ईरान से जुड़े हिज़बुल्लाह से खाड़ी क्षेत्र की स्थिरता के लिए निर्माण खतरों के मुद्दे पर बातचीत होने की जानकारी विदेशमंत्री अश्‍केनाज़ी ने इस्रायल पहुँचते ही प्रदान की। सीरिया, लेबनान, इराक और येमन में स्थित ईरान से जुड़े आतंकी संगठन इन देशों में अस्थिरता फैला रहे हैं और इस मुद्दे पर भी चारों देशों की सहमति होने का बयान अश्‍केनाज़ी ने किया।

इस्रायल, यूएई, सायप्रस और ग्रीस का यह सहयोग काफी अहम होने की बात इस्रायल के विदेशमंत्री ने रेखांकित की। ‘इन चारों देशों का सहयोग अब्राहम समझौते का सकारात्मक प्रभाव बढ़ाने की दिशा में उठाया गया अहम कदम है’, ऐसा भी अश्‍केनाज़ी ने कहा।

israel-greece-nuclear-bombतभी, ‘अब्राहम समझौते की वजह से पूरे खाड़ी क्षेत्र में समृद्धि और स्थिरता निर्माण होगी। उसी तरह इस बैठक के माध्यम से पूर्वी भूमध्य क्षेत्र की समृद्धि और स्थिरता का प्रभाव विस्तृत कर रहा है। चार देशों का यह सहयोग इस क्षेत्रीय सहयोग की नई राह बन रहा है’, ऐसा ऐलान इस्रायली विदेशमंत्री ने किया। इस्रायली विदेशमंत्री के इस दौरे के बाद इस्रायल और ग्रीस ने १.६ अरब डॉलर्स का रक्षा समझौता किया है। इस समझौते के अनुसार इस्रायल ग्रीस को लड़ाकू विमानों से संबंधित विशेष सहयोग प्रदान करेगा।

इसी बीच भूमध्य समुद्र में जारी तुर्की की आक्रामक हरकतें और खाड़ी क्षेत्र में ईरान की बढ़ती दखलअंदाज़ी की पृष्ठभूमि पर इस्रायल, यूएई, ग्रीस और सायप्रस का यह सहयोग ईरान-तुर्की के लिए चुनौती साबित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.