सीरिया के लड़ाकू विमान गिरानेवाले इस्रायल को जल्द ही प्रत्युत्तर मिलेगा – सीरियन अधिकारी की चेतावनी

बेरूत / दमास्कस: सीरिया की हवाई सीमा में गश्ती करनेवाले सीरियान लड़ाकू विमान गिराने वाले इस्रायल को जल्द ही उसका जवाब मिलेगा। सीरिया तीन स्तर में इस्रायल को प्रतिउत्तर देगा, ऐसी चेतावनी सीरियन अधिकारी ने दी है। दौरान इस्रायल ने भी अपनी सीमा की सुरक्षा खतरे में नहीं होने देंगे, ऐसा घोषित किया है। तथा सीरिया से होनेवाले हमले तथा विमानों की घुसपैठ के विरोध में आगे चलकर कार्रवाई होती रहेगी ऐसा इस्रायल ने सूचित किया है।

मंगलवार को इस्रायल के गोलान पहाड़ियों के सीमा भाग में तैनात इस्रायल की सेना ने सीरिया के रशियन बनावट के लड़ाकू विमान गिराये थे। सीरियन विमान ने इस्रायल की हवाई सीमा में दो किलोमीटर अंदर घुसपैठ करने की वजह से यह कार्रवाई करने का दावा इस्रायल की सेना ने किया था। इस घुसपैठ के विरोध में इस्रायल ने पेट्रीयौट और प्रक्षेपास्त्रभेदी प्रणाली का उपयोग करने से इस्रायल से भागनेवाले सीरियन विमान को उड़ाने का दावा इस्रायल की सेना ने किया था।

सीरिया, लड़ाकू विमान, गिराने, इस्रायल, प्रत्युत्तर, सीरियन अधिकारी, चेतावनी, बेरूत, दमास्कससीरिया ने इस्रायल का यह आरोप ठुकराया है। इस्रायल के हमले में सीरिया के लड़ाकू विमान गिराने की बात सीरियन सेना ने मंजूर की है। पर अपने विमान ने इस्रायल की सीमा में घुसपैठ नहीं की थी, ऐसा दावा सीरिया ने किया है। सीरिया के दक्षिणी सीमा भाग में बचे हुए आयएस के जगहों पर लड़ाकू विमान गश्ती करके वक्त इस्रायल ने प्रक्षेपास्त्र प्रक्षेपित किया था, ऐसा आरोप वरिष्ठ अधिकारी ने किया है। लेबेनॉन में एक वृत्त संकेतस्थल को दिए जानकारी में सीरियन अधिकारी ने यह आरोप किया है।

सीरिया के लड़ाकू विमान गिरानेवाली इस्रायल को जल्द ही जवाब मिलेगा पर इस्रायल के विरोध में युद्ध पुकारने के लिए सीरिया को जल्दी नहीं है, ऐसे सूचक विधान इस अधिकारियों किए हैं। सीरिया के दक्षिणी भाग में बैठे हुए आतंकवादियों को इस्रायल का समर्थन होकर उनकी सुरक्षा के लिए इस्रायल ने सीरियन लड़ाकू विमान गिराने का दावा इस अधिकारी ने किया है।

तथा आनेवाले समय में सीरिया से दिए जानेवाले तीन स्तर में पहले प्रत्युत्तर में इस्रायल का समर्थन पानेवाले इन आतंकवादियों को निशाना किया जाएगा। इन आतंकवादियों के जगह नष्ट करने के बाद दूसरे स्तर में योग्य समय पर इस्रायल को सीरिया पर हवाई हमले का प्रत्युत्तर मिलेगा, ऐसी चेतावनी इस अधिकारी ने दी है। तथा इस्रायल को दिए जानेवाले तीसरे स्तर के प्रत्युत्तर में सीरिया के सीमा रेखा से ईरान और ईरान से संबंधित गटो की वापसी करने के लिए शुरू प्रयत्न उधेड़े जाएंगे, ऐसी घोषणा करके अधिकारी ने ईरान के सेना तैनाती का समर्थन किया है। तथा इस्रायल गोलान के पहाड़ियों के पास जल्द ही ईरान के सैनिक तैनात किये जायेंगे, ऐसे अधिकारी ने जोर देकर कहा है।

दौरान इससे पहले भी सीरिया के अस्साद सल्तनत ने सीरिया के ईरान के सेना तैनाती का जोरदार समर्थन किया था। रशिया ने इस्रायल के सीमा रेखा से ईरान की सेना को पीछे लेने की बात मंजूर करने पर भी सीरिया गोलान सीमा के पास ईरान के सेना तैनाती पर कायम है। सीरिया की इस भूमिका पर इस्रायल से तीव्र प्रतिक्रिया आ रही है।

 

जॉर्डन सीमा के पास सीरिया के भूभाग में आत्मघाती हमला ५८ ढेर

सीरिया के सुवेदा जॉर्डन से जुड़े हुए सीमा भाग में आतंकवादियों ने किए आत्मघाती विस्फोट में ५८ लोगों की जान गई है। ड्रुझवंशीय रहने वाले शहर में हुए हमले की जिम्मेदारी आयएसने स्वीकारी है।

सीरियन सेना दक्षिणी भाग में आतंकवादियों के विरोध में कार्रवाई करते हुए बुधवार सुबह जॉर्डन के सीमा के पास आयएसने आत्मघाती हमला किया है। इस विस्फोट में ढेर हुए लोगों में २८ सीरियन जवान तथा अस्साद समर्थक ड्रुझवंशियों का समावेश होने की जानकारी सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.