इस्रायल पर जारी रॉकेट हमले रोको, अन्यथा क़रारा जवाब मिलेगा – इस्रायल की हमास को चेतावनी

israel-rocket-attacksजेरूसलेम/गाझा – पिछले तीन दिनों से लगातार इस्रायल पर रॉकेट हमले करनेवाले, गाजा पट्टी स्थित हमास और इस्लामिक जिहाद इन आतंकवादी संगठनों को इस्रायल ने चेतावनी दी। ‘इस्रायल पर जारी रॉकेट हमले अगर आज ही नहीं रोके, तो तुम्हारे स्थानों पर भीषण हमले करेंगे’, ऐसा इस्रायल ने जताया है। उससे पहले इस्रायल ने गाजा पट्टी की सागरी सीमा बंद कर दी। इस्रायल की इस कार्रवाई के बाद हमास ने गंभीर परिणामों की धमकी दी है।

शुक्रवार रात से गाजा पट्टी से इस्रायल पर रॉकेट हमले जारी हैं। पिछले तीन दिनों में इस्रायल पर ४० से अधिक रॉकेट हमले होने का दावा इस्रायल लष्कर कर रहा है। इस्रायली लष्कर की आयर्न डोम यंत्रणा को, उनमें से अधिकांश रॉकेट्स छेदने में सफलता मिली। वहीं, कुछ रॉकेट निर्जन इलाके में गिरे। शुरू शुरू में इस्रायली लष्कर ने गाजा स्थित हमास के स्थानों पर हमले करके इन रॉकेट हमलों को प्रत्युत्तर दिया था। लेकिन रविवार से इस्रायल ने, प्रत्युत्तर के रूप में किए जानेवाले ये हमले रोके हैं।

israel-rocket-attacksसोमवार सुबह इस्रायल ने गाजा पट्टी की सागरी सीमा अगली सूचना मिलने तक बंद की है। इससे पहले इस्रायल ने फिलिस्तीनी मच्छीमारो को तटवर्ती इलाके से सिर्फ नौं मीलो तक मच्छीमारी करने की अनुमति दी थी। लेकिन हमास और इस्लामिक जिहाद के आतंकवादियों ने यह रॉकेट हमले के बाद इसराइल ने गाजा के मच्छी मारो को दी अनुमति भी खारिज की है।

गाजा पट्टी के फिलिस्तीनियों के लिए मच्छीमारी यह अहम आर्थिक स्रोत माना जाता है। इस्रायल ने अगर गाजा पट्टी की सीमारेखा बंद भी की, तो भी मच्छीमारी पर पाबंदी नहीं लगाई जाती। १९९० के दशक में इस्रायल और फिलिस्तीनी नेताओं के बीच ओस्लो में हुए शांति समझौते के अनुसार, गाजा के तटवर्ती इलाके से २० मील की दूरी तक मच्छीमारी की अनुमति इस्रायल ने दी थी। लेकिन सन २००७ में हमास ने गाजा पट्टी पर कब्ज़ा करने के बाद, इस्रायल ने यह मर्यादा ६ मील तक सीमित किया था।

israel-rocket-attacksआगे चलकर इजिप्ट ने मध्यस्थता करने के बाद मच्छीमारी के लिए आवश्यक क्षेत्र की मर्यादा बढ़ाई गई थी। लेकिन पिछले ३ दिनों से जारी रॉकेट हमलों के बाद इस्रायल ने पूरी तरह पाबंदी घोषित की है। इस कार्रवाई के कारण खौले हुए हमास ने इस्रायल को धमकी दी है कि गाजा के तटवर्ती इलाके पर लगाई पाबंदी हटायें अथवा गंभीर परिणामों का सामना करें।

इस धमकी के बाद सोमवार सुबह गाजा पट्टी से इस्रायल के स्देरॉत शहर पर तीन रॉकेट हमले हुए। इन हमलों पर गुस्सा जाहिर कर, इस्रायल ने हमास को फौरन रॉकेट हमले रोकने की सूचना की। यदि हमले नहीं रुके, तो रात के अंधेरे में हमास के स्थानों पर भीषण हमले किए जाएंगे, ऐसी कड़ी चेतावनी इस्रायल ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.