हमास ने बलून बम के हमलें करने पर इस्रायल ने गाज़ा में की बड़ी कार्रवाई

Israel-hamas-attackजेरूसलम – इस्रायली सेना ने गुरूवार की सुबह गाज़ा पट्टी में स्थित हमास के ठिकानों पर जोरदार हवाई हमले किए। हमास के आतंकी बीते दो दिनों से इस्रायल में बलून बम के हमले कर रहे थे और बलून बम के इन हमलों को प्रत्युत्तर देने के लिए यह कार्रवाई करने की जानकारी इस्रायली सेना ने साझा की। इसी बीच इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्झ ने गाज़ा को हो रही इंधन की सप्लाई बंद कर दी है। बीते कई दिनों में पहली बार इस्रायल ने गाज़ा पट्टी में इतनी बड़ी कार्रवाई की है।

बीते कुछ दिनों में गाज़ा पट्टी से इस्रायल में बलून बम के हमले हो रहे हैं। मंगलवार से इन बलून बम की तीव्रता बढ़ी है और बीते दो दिनों में हुए बलून बम के हमलों की वजह से इस्रायल के सरहदी क्षेत्र में कम से कम 80 जगहों पर आग लगने की घटनाएं हुई हैं। इन आग की घटनाओं की वजह से इस्रायल के होफ अश्‍केलोन, एख्शोल क्षेत्र में बड़ा नुकसान होने की जानकारी इस्रायली यंत्रणा दे रही है। गाज़ा से हो रहे इन बलून बम के हमलों के लिए हमास ज़िम्मेदार होने का आरोप करके इस्रायल ने बुधवार देर रात के बाद गुरूवार की सुबह होने तक हमास के ठिकानों पर जोरदार हमले किए।

Israel-hamas-attackइस्रायली लड़ाकू विमान, हेलिकॉर्प्स और टैंक ने गुरूवार की सुबह तक गाज़ा में हमास ने बनाया सुरंग का जाल, गश्‍ती चौकियां, लष्करी और नौसेना अड्डों को लक्ष्य किया। गाज़ा के उत्तरी ओर बैत हनून शहर से दक्षिणी ओर के रफाह शहर में स्थित हमास के ठिकानों पर यह कार्रवाई होने की बात माध्यमों ने कही है। इस्रायल की इस कार्रवाई में हमास का बड़ा नुकसान होने की बात हो रही है। लेकिन, हमास ने इन हमलों पर कुछ भी बयान नहीं किया है। इस हवाई हमले के बाद इस्रायल ने गाज़ा पर प्रतिबंध लगाना शुरू किया है। इस्रायल और गाज़ा को जोड़नेवाला ‘केरेम शालोम’ मार्ग बंद किया गया है। साथ ही गाज़ा पट्टी की घेराबंदी करने के लिए इस्रायल ने इंधन की आपूर्ति एवं मछली के क्षेत्र पर पाबंदी लगाई है।

Israel-hamas-attackइसी बीच, इस्रायल और अमरीका ने बुधवार की रात ‘ऐरो-2’ मिसाइल का परीक्षण करने की जानकारी दोनों देशों की यंत्रणाओं ने जारी की है। इस्रायल और अमरीका ने संयुक्त कोशिश में विकसित किए इस मिसाइल ने भूमध्य समुद्र से छोड़ा गया लंबी दूरी का मिसाइल बड़ी कामयाबी के साथ नष्ट किया। इस्रायल हमेशा ही अपने शत्रु से एक कदम आगे होने की बात इस परीक्षण से सामने आई है, यह ऐलान भी इस्रायली रक्षामंत्री बेनी गांत्झ ने किया। गांत्झ ने सीधे नाम लिया नहीं है, लेकिन गाज़ा के हमास और लेबनान की हिज़बुल्लाह और इन आतंकी संगठनों को समर्थन दे रहे ईरान के लिए यह इशारा होने की बात कही जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.