ईरान, हिजबुल्लाह की तरफ़दारी करनेवाले रशिया के राजदूत को इस्रायल ने खरी खोटी सुनाई

जेरूसलेम – खाड़ीक्षेत्र में बने तनाव के लिए ईरान नहीं, बल्कि इस्रायल ज़िम्मेदार होने का दावा करनेवाले रशियन राजदूत अँटोली विक्टोरोव्ह को इस्रायलने खरी खोटी सुनाई है। रशियन राजदूत की प्रतिक्रिया मर्यादा भंग करनेवाली और खाड़ीक्षेत्र के वास्तव से विसंगत थी, इसका एहसास इस्रायल ने करा दिया। इस्रायल की इस भूमिका के कारण चौकन्ने हुए रशियन राजदूत ने, अपनी प्रतिक्रिया का संबंधित अख़बार ने विपर्यास किया होने का खुलासा किया। साथ ही यह उम्मीद भी ज़ाहिर की कि इसका इस्रायल-रशिया संबंधों पर असर नहीं होगा।

इस्रायल में नियुक्त रशिया के राजदूत व्हिक्टोरोव्ह ने दो दिन पहले इस्रायल के एक अख़बार को दिये इंटरव्यू में, खाड़ीक्षेत्र में बने तनाव के लिए ईरान नहीं, बल्कि इस्रायल ज़िम्मेदार होने का दावा किया था। इस्रायली लष्कर द्वारा सिरिया में हो रहे हमलें, यहाँ के ईरान के लष्करी अड्डों पर तथा हिजबुल्लाह के हथियारों के गोदामों पर के हमलें खाड़ीक्षेत्र का तनाव बढ़ा रहे हैं, ऐसा व्हिक्टोरोव्ह ने कहा था। ‘इस्रायल ही हिजबुल्लाह पर हमलें कर रहा है, हालाँकि हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमलें भी नहीं किये हैं। संयुक्त राष्ट्रसंघ का सार्वभूम सदस्य होनेवाले सिरिया पर इस्रायल हमलें ना करें’, ऐसा व्हिक्टोरोव्ह ने कहा था।

रशियन राजदूत के इस इंटरव्यू पर इस्रायल से तीव्र प्रतिक्रिया आयी है। इस्रायल के विदेश मंत्रालय ने रशियन राजदूत व्हिक्टोरोव्ह को तलब किया। इस्रायल के विदेश मंत्रालय के राजनयिक नीतियों के निदेशक एलोन बार ने रशिया के राजदूत को अच्छीख़ासी खरी खोटी सुनाई होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। ‘ईरान और ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठनों से, ख़ासकर हिजबुल्लाह से इस्रायल को होनेवाला ख़तरा वास्तववादी है। असत्य बयान करके उक़साने के बजाय, इस्रायल को होनेवाले ख़तरे के संदर्भ में द्विपक्षीय चर्चा करने की आवश्यकता है’, ऐसा बार ने सुनाया।

इस्रायल की इस कठोर भूमिका के कारण हडबड़ा गये रशियन राजदूत व्हिक्टोरोव्ह ने इस मामले में लीपापोती शुरू की है। इस्रायली अख़बार ने अपने मुँह में बयान घुसाने का दावा व्हिक्टोरोव्ह ने किया। साथ ही, उन्होंने किये हुए बयानों का विपर्यास किया गया, ऐसा व्हिक्टोरोव्ह ने कहा है। इसके लिए इस्रायली अख़बार से मैंने खुलासा माँगा है, ऐसा भी व्हिक्टोरोव्ह ने कहा। वहीं, इस्रायली अख़बार ने रशियन राजदूत पर ही बाज़ी पलटाई है। रशिया यानी वास्तव का भान न होनेवाला आयर्लंड अथवा स्विडन नहीं है, ऐसा व्यंगोक्तिपूर्ण ताना इस्रायली अख़बार ने मारा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.