ईरान में लोकतंत्र स्थापित करने के लिए इस्रायल सहायता करे – निष्कासित ईरानी नागरिकों की इस्रायल से माँग

ईरान में लोकतंत्रपैरिस – ‘ईरान में लोकतंत्र के समर्थन एवं आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के लिए इस्रायल की बेनेट सरकार हमें समर्थन प्रदान करे। क्योंकि, परमाणु बम प्राप्त करने की तैयारी में होनेवाली ईरान की चरमपंथी और मध्ययुगीन हुकूमत का तख्ता पलटने की आवश्‍यकता है’, ऐसी माँग ईरान के निष्कासित कार्यकर्ताओं ने इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से एक खत लिखकर की है। साही खामेनी-राईसी की हुकूमत का तख्ता पलटने के बाद भविष्य में ईरान में स्थापित होनेवाली लोकतांत्रिक सरकार और इस्रायल के बीच ‘सायरस अकॉर्ड’ किया जाएगा, यह बात भी इस खत में कही गई है।

वर्ष १९७९ में हुई इस्लामिक क्रांति के बाद ईरान में स्थापित हुकूमत के खिलाफ अमरीका और यूरोप में बसे निष्कासित ईरानी नागरिक हर वर्ष प्रदर्शनों का आयोजन करते हैं। ‘नैशनल कौंसिल ऑफ रेज़िस्टन्स ऑफ ईरान’ नामक लोकतांत्रिक संगठन फ्रान्स की राजधानी पैरिस में बड़ी सभा का आयोजन करता है। इस सभा में अमरीका, यूरोपिय देशों के नेता शामिल होते हैं। हर वर्ष यह निष्कासित ईरानी कार्यकर्ता ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी की हुकूमत का तख्ता पलटकर देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था स्थापित करने की माँग करते हैं।

ईरान में लोकतंत्रबीते वर्ष कोरोना की पृष्ठभूमि पर इस सभा का आयोजन मुमकिन नहीं हो पाया था। इस वर्ष जर्मनी की राजधानी बर्लिन में छोटी संख्या में निष्कासित ईरानी कार्यकर्ताओं ने आयातुल्ला खामेनी और भावी राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम राईसी की हुकूमत के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किए। राईसी यह खामेनी के हस्तक और राजनीतिक विरोधियों के हत्यारे होने का आरोप इन प्रदर्शनों के दौरान लगाया गया। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय राईसी के खिलाफ कार्रवाई करे, यह माँग प्रदर्शनकारियों ने की।

निष्कासित ईरानी नागरिकों के एक गुट ने इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट को एक खत लिखा है। बीते चार दशकों से इस्रायल के विनाश के नारे लगा रही ईरान की मध्ययुगीन हुकूमत का तख्ता पलटकर लोकतंत्र स्थापित करने के लिए बेनेट हमारी सहायता करें, यह आवाहन इस खत में किया गया है। साथ ही ईरानी जनता की समृद्धी के लिए और ज्यू धर्मियों की सुरक्षा के लिए परमाणु बम का निर्माण करने के करीब पहुँचे ईरान को रोकने के लिए इस्रायल की सहायता आवश्‍यक होने की बात इस खत में कही गई है। इस्रायल के शीर्ष अखबार ने इस खत का मायना प्रसिद्ध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.