गोलन पहाड़ियों की सीमा के पास इस्राइल ने सीरिया का ड्रोन गिराया

जेरूसलेम: इस्राइल की गोलन पहाड़ियों के सीमा इलाके में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे सीरियन लष्कर के ड्रोन को गिराने की घोषणा इस्राइल लष्कर ने की है। ‘पैट्रियट’ इस मिसाइल भेदी यंत्रणा ने इस ड्रोन को गिराने का दावा किया जा रहा है। इस ड्रोन पर हमला करने से पहले रशियन लष्कर से संपर्क करके जानकारी देने की बात इस्राइली लष्कर ने कही है। दौरान, सीरिया से इस्राइल पर होने वाले हमलों के लिए सीरिया की अस्साद सल्तनत जिम्मेदार होगी और हर हमले को जोरदार प्रत्युत्तर मिलेगा, ऐसा इशारा इस्त्राइल के रक्षा मंत्री एवीग्दोर लिबरमन ने दिया है।

इस्राइली लष्कर ने प्रसिद्द की जानकारी के अनुसार शनिवार दोपहर को सीरिया के कुनित्रा सीमा इलाके में मानवरहित विमान (ड्रोन) पहरा दे रहा था। पहरा देते समय सीरियन लष्कर के इस ड्रोन ने कुनित्र सीमारेखा को लांघकर गोलन पहाड़ियों की सीमा पर स्थित ‘डिमिलिट्राईज जोन’ में प्रवेश किया। सीरियन लष्कर के इस ड्रोन की गतिविधियों पर नजर रखने वाले इस्राइली लष्कर ने, अगले कुछ ही मिनटों में ‘पैट्रियट’ इस मिसाइल भेदी यंत्रणा का इस्तेमाल करके इस ड्रोन को गिरा दिया।

गोलन, घुसपैठ, ड्रोन, सीरिया, संघर्ष, इस्राइल, ईरानसीरियन लष्कर का ड्रोन गिराने से पहले इस्राइली लष्कर ने सीरिया में तैनात रशियन लष्कर से संपर्क किया था। कुनित्रा सीमारेखा लांघकर इस्राइल की सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा ड्रोन रशिया का नहीं, इसकी पुष्टि होने के बाद इस्राइल ने ड्रोन पर ‘पैट्रियट’ से हमला किया।

इस कारवाई की बाद प्रसिद्ध हुई प्राथमिक जानकारी में, इस्राइल लष्कर ने रशियन लष्कर का ड्रोन गिराने की खबर प्रसिद्ध हुई थी। लेकिन इस्राइल के हमले में गिरा हुआ ड्रोन और रशिया का संबंध नहीं है, इस बातको इस्राइल लष्कर ने स्पष्ट किया। लेकिन इस ड्रोन के सुराग ईरान अथवा हिजबुल्लाह तक पहुंचे हैं क्या, इसकी जाँच शुरू है, ऐसी जानकारी इस्राइली लष्कर ने दी है।

इस्राइल के रक्षा मंत्री लिबरमन ने इस्राइली लष्कर ने की कारवाई का स्वागत किया है। इस्राइल की सीमा के पास हुई इस घुसपैठ की ओर गंभीरता से देख रहे हैं और किसी भी घुसपैठ को जोरदार प्रत्युत्तर मिलेगा, ऐसा इशारा लिबरमन ने दिया है। ‘सीरिया के सीमा इलाके से इस्राइल पर किसी भी प्रकार का हमला हुआ अथवा इस्राइल के सार्वभौमत्व को चुनौती दी गई, तो उसके लिए सीरिया की अस्साद सल्तनत को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। इसलिए सीरिया सीमा इलाके में अपनी सारी गतिविधियों को बंद कर दे’, ऐसा कठोर इशारा लिबरमन ने दिया है। उसीके साथ ही इस्राइल पर हमले के लिए सीरिया में शिया संगठनों का अड्डा बनाने नहीं देंगे, ऐसा भी इस्राइली रक्षामंत्री ने कहा है।

सीरिया में आतंकवाद विरोधी संघर्ष में अस्साद सल्तनत को सफलता मिलने का दावा किया जा रहा है। इस सफलता के साथ ही सीरिया में अड्डा प्रस्थापित करने की कोशिश ईरान और हिजबुल्लाह कर रहे हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर रक्षा मंत्री यह इशारा दिया है, ऐसा दिखाई देता है।

दौरान, पिछले छह सालों में सीरिया में गृहयुद्ध भड़का है। सीरिया के इस संघर्ष काल में इस्राइल के सीमा इलाके में भी हमले हुए हैं और इस्राइली लष्कर ने कम से कम १०० बार हमले करके सीरियन लष्कर को प्रत्युत्तर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.