इस्रायल ने गाज़ा, लेबनान की सीमा पर हथियारों की तस्करी को रोका – बड़ी साज़िश नाकाम होने का इस्रायली माध्यमों का दावा

जेरूसलम – इस्रायल ने बीते दो दिनों के दौरान गाज़ापट्टी और लेबनान की सीमा पर हथियारों की तस्करी की बड़ी कोशिश नाकाम की है। इस कार्रवाई के दौरान भारी संख्या में पिस्तौल, छुरे और हथियारों का अन्य भंड़ार जब्त किया गया है। इसके पीछे गाज़ा स्थित हमास और लेबनान के आतंकी हिज़बुल्लाह संगठन होने की संभावना जताई जा रही है। इस्रायल की सीमा पर रॉकेट हमले कर रहे आतंकी संगठनों ने इस्रायल में घुसकर हिंसा करने की साज़िश की हैं, यह दावा इस्रायली अधिकारी कर रहे हैं। 

इस्रायली सेना ने शुक्रवार और शनिवार की रात दो अलग अलग ठिकानों पर कार्रवाई करके लाखों डॉलर्स के हथियारों का भंड़ार जब्त किया। इस्रायली माध्यमों ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार शुक्रवार की रात लेबनान की दक्षिणी सीमा से इस्रायल में हथियारों की तस्करी करने की बड़ी साज़िश नाकाम की गई। इस्रायली माध्यमों ने जारी किए वीडियो में दो संदिग्ध इस तस्करी से जुड़े होने की बात स्पष्ट हो रही है। इस्रायली सेना ने उचित समय पर कार्रवाई करके करीबन ४३ पिस्तौल और अन्य हथियारों का बड़ा भंड़ार जब्त किया। इसके पीछे लेबनान में स्थित ईरान से जुड़ी हिज़बुल्लाह के होने की कड़ी संभावना इस्रायली यंत्रणाओं ने जताई है। 

इसके कुछ ही घंटों बाद शनिवार रात गाज़ापट्टी की सीमा से तीन पैलेस्टिनियों ने इस्रायली सीमा में घुसपैठ की। इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा ने तलाशी के बाद इन तिनों से छुरे और अन्य हथियारों का भंड़ार बरामद किया। मात्र कुछ ही घंटों के फरक से यह दो घटनाएं होने से हमास और हिज़बुल्लाह मिलकर इस्रायल के विरोध में बड़ी साज़िश कर रहे हैं, ऐसी आशंका इस्रायली अफसरों ने जताई।

इस्रायल के शहरों में हिंसा या दंगे भड़काने के लिए यह आतंकी संगठन हथियारों की तस्करी कर रहे हैं, ऐसा दावा इस्रायली अफसरों ने स्थानीय समाचार चैनल से बातचीत करते समय किया। बीते महीने में हमास और हिज़बुल्लाह के नेताओं ने ऐसी धमकी भी दी थी। इसके बाद बैरूत में हमास और हिबुल्लाह के नेताओं की बैठक भी हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.