इस्राइल को आत्मरक्षा का पूरा अधिकार है – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन

इस्राइल, आत्मरक्षा, ज्यो बायडेन, अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष, आलोचना, अमरीका, लोकप्रतिनिधिवॉशिंग्टन – ‘हज़ारों रॉकेट्स के हमले होने की स्थिति में आत्मरक्षा का पूरा अधिकार इस्राइल को हैं। इसके लिए अमरीका पूरी तरह से इस्राइल का समर्थन करेगी’, ऐसा ऐलान करने के लिए अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन मज़बूर हुए हैं। साथ ही हमास और अन्य आतंकी संगठनों ने किए रॉकेट हमलों की बायडेन ने आलोचना की है, यह जानकारी वाईट हाऊस ने साझा की है। इसी बीच संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद में इस्राइल के विरोध में रखा गया प्रस्ताव अमरीका की वजह से मंजूर नहीं हो सका है।

अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने तीखी आलोचना करते हुए यह कहा था कि, बायडेन की कमज़ोरी की वजह से ही इस्राइल पर हमले हो रहे हैं। इसके बाद दबाव बढ़ने से बायडेन ने इस्राइल को समर्थन घोषित किया है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने बुधवार के दिन इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू से फोन पर बातचीत करने की जानकारी वाईट हाउस के प्रवक्ता ने प्रदान की।

इस दौरान अमरिकी विदेशमंत्री ब्लिंकन ने पैलेस्टिन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास से बातचीत की। गाज़ा से हो रहे हमले रोकने के लिए अब्बास कोशिश करे, यह निवेदन ब्लिंकन ने किया है। लेकिन, अब्बास के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वि हमास ने इस्राइल पर हमले रोकने से इन्कार किया है। इस वजह से उनके इस निवेदन का ज्यादा असर होने के आसार नहीं दिख रहे हैं। फिलहाल इस्राइल-पैलेस्टिन के मसले पर अमरीका में तीव्र मतभेद हैं।

राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के समर्थन में खड़े उदारतावादियों के गुट ने यह माँग की है कि, पैलेस्टिनी और हमास के पक्ष में अमरीका खड़ी रहे। ऐसे में अमरीका के लोकप्रतिनिधि आलोचना कर रहे हैं कि, हमास के आतकियों के विरोध में इस्राइल की कड़ी कार्रवाई को बायडेन प्रशासन समर्थन नहीं दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.