गाझा पर हमले के बाद हमास को भीषण रक्तपात की धमकी

गाझा/जेरूसलेम: इस्रायल के सेना ने गाझापट्टी पर किए हमले के बाद ‘अल कासेम ब्रिगेड’ इस हमास के सशस्त्र संगठन ने इस्रायल को धमकाया है। प्रतिदिन गाझापट्टी में जनता और हमास के समर्थकों पर हमले करके अपराध करनेवाले इस्रायल को अपने खून की कीमत चुकानी होगी, ऐसी धमकी हमास ने दी है। पर हमास ने संघर्ष बंदी का उल्लंघन करके रॉकेट हमला करने की वजह से इस्रायल को बचाव के लिए यह कार्रवाई करनी पड़ रही है, ऐसा इस्रायल ने कहा है।

गाजा, हमले, हमास, भीषण रक्तपात, धमकी, जेरूसलेम, इस्रायलइजीप्त की हस्तक्षेप से इस्रायल और गाझापट्टी में हमास के बिच संघर्ष बंदी जारी की गई थी। इस संघर्ष बंदी के अंतर्गत गाझा से इस्रायल में रॉकेट तथा काईट एवं बलून बम के हमले नहीं होंगे इसपर हमासने ध्यान देना चाहिए ऐसा इजीप्त ने सूचित किया था। पर बुधवार के दोपहर गाझापट्टी से इस्रायल की सीमा में ९ रॉकेट हमले हुए हैं, साथ ही गाझापट्टी से इस्रायली सैनिकों पर स्नाइपर राइफल द्वारा गोलीबारी भी हुई है। इस हमले में इस्रायल का एक जवान जख्मी हुआ है।

हमास से संघर्ष बंदी का उल्लंघन होने का आरोप करके बुधवार की रात इस्रायल ने गाझापट्टी पर हवाई हमले किए हैं। इस हमले में गाझा में हमास के जगहों का बड़ा नुकसान होने का दावा किया जा रहा है तथा तीन पैलेस्टाइन नागरिकों की जान जाने की जानकारी गाझा के आरोग्य विभाग ने दी है। तथा गाझापट्टी के सीमा रेखा पर गश्ती करने वाले अपने ३ जवान इस्रायल के हमले में मारे जाने का दावा हमास ने किया है। इन हमलो का निषेध करके हमास ने अपने समर्थकों को इस्रायल विरोधी संघर्ष की तैयारी करने का आवाहन किया है।

दौरान हमास ने संघर्ष बंदी छोड़कर हमले किए तो इस्रायल २ घंटों में गाझापट्टी में युद्ध शुरू करेगा, ऐसी चेतावनी इजीप्त ने कई दिनों पहले दी थी। तथा हम हमास के विरोध में युद्ध पुकारने की अपनी इच्छा नहीं है, फिर भी हमासने इस्रायल की सुरक्षा को चुनौती दी, तो हमास को सबक सिखाने के सिवाय दूसरा कोई विकल्प नहीं होगा, ऐसा इस्रायल के रक्षा मंत्री लिबरमन ने कहा है।

तथा हमास इस्रायल के प्रदीर्घ और तकलीफमय युद्ध में खींचे जाने का आरोप रक्षामंत्री लिबरमन ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.