इस्रायल के सीरिया में हमले नहीं रुके तो सीरिया के मिसाइल इस्रायल को लक्ष्य बनाएंगे – सीरियन राष्ट्राध्यक्ष का इशारा

दमास्कस: “इसके आगे इस्रायल ने सीरिया पर हमले किए तो सीरिया के ‘स्कड’ मिसाइल इस्रायल के ‘बेन गुरियन’ हवाई अड्डे को लक्ष्य बनाएँगे’, ऐसा इशारा सीरियन राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद ने दिया है। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर हुई चर्चा के बाद अपना यह इशारा इस्रायली प्रधानमंत्री तक पहुँचाने माँग की है। रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने सीरियन राष्ट्राध्यक्ष की इस माँग को मान्य किया है।

सीरियन राष्ट्राध्यक्ष अस्साद और रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के बीच हुई चर्चा का तपशील रशिया की सरकारी वृत्तसंस्था ने प्रसिद्ध किया है। उसीके साथ ही लेबेनॉन के अख़बार ने भी इस बारे में खबर प्रसिद्ध की है। रविवार को सीरियन राष्ट्राध्यक्ष ने पुतिन के साथ फोन पर की चर्चा में सीरिया में इस्रायल के बढ़ते हमलों पर नाराजगी जताई है। साथ ही ‘सीरियन जनता का अभिमान सबसे बड़ा होता है’, ऐसा कहकर इसके आगे इस्रायल के हमलों को बर्दाश्त नहों किया जाएगा’, ऐसा अस्साद ने इशारा दिया है।

‘स्कड’ मिसाइल

आने वाले समय में इस्रायल ने सीरिया में किसी भी प्रकार के हमले किए तो इस्रायल का सबसे बड़ा और व्यस्त ‘बेन गुरियन हवाई अड्डा’ सीरिया के ‘स्कड’ मिसाइल का लक्ष्य बनेगा, ऐसा अस्साद ने इशारा दिया है। इसके अलावा रशियन वृत्तसंस्था ने दोनों राष्ट्रों के बीच के चर्चा का तपशील प्रसिद्ध नहीं किया है। लेकिन रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने सीरियन राष्ट्राध्यक्ष की इस माँग को मान्य करके इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू तक इस इशारे को पहुँचाने की तैयारी भी दर्शाई है।

तीन हफ़्तों पहले इस्रायली लड़ाकू विमानों ने लेबेनॉन की सीमा से सीरियन लष्करी तलों पर हमला किया था। राजधानी दमास्कस की उत्तर में स्थित ‘कालमोन माऊंटन्स’ इलाके का सीरियन लष्करी तल इस्रायली विमानों ने नष्ट करने की खबरें भी प्रसिद्ध हुईं थी। इस्रायली विमानों के इस हवाई हमले के बाद सीरियन लष्कर ने विमान भेदी तोपों का इस्तेमाल करके इस्रायली विमानों को भगाने का दावा सीरियन लष्कर ने किया था। साथ ही अपने तोपों के हमले में इस्रायल के विमान को गिराने की बात सीरिया ने घोषित की थी। लेकिन सीरिया के इन दोनों दावों को इस्रायली लष्कर ने खारिज किया है।

उसके बाद अगले कुछ दिनों में इस्रायली विमानों ने सीरिया में और भी हमले करने की खबर प्रसिद्ध हुई थी। सीरिया के अस्साद विरोधी बागियों के साथ संलग्न मीडिया ने दी हुई जानकारी के अनुसार, इस्रायली विमानों ने राजधानी दमास्कस के पास स्थित ईरान के लष्करी तल पर हमला किया है, ऐसा कहा था। लेकिन सीरियन और इस्रायल लष्कर ने इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इस्रायल की तरफ से सीरिया में किए जा रहे इन हमलों को जोरदार प्रत्युत्तर देंगे, ऐसा इशारा इसके पहले भी अस्साद सरकार ने दिए थे। सीरिया में इस्रायल विरोधी गतिविधियाँ रोकने के लिए अपने हवाई हमले जारी रहेंगे, ऐसी घोषणा इस्रायल कर रहा है। सीरिया के संघर्ष का फायदा उठाकर ईरान इस्रायल के खिलाफ लष्करी जुटाव कर रहा है और ईरान-सीरिया के साथ मिलकर हिजबुल्लाह को शस्त्रसज्ज करने का आरोप इस्रायल ने किया था। इन गतिविधियों को रोकने के लिए पिछले पांच सालों में सीरिया में सौ से भी अधिक हवाई हमले करने की जानकारी इस्रायली लष्कर ने पिछले वर्ष अक्टूबर महीने में दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.